न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आदिवासियों को जंगल से बेदखल करने के पीछे भाजपा, कांग्रेस करेगी विरोध : डॉ अजय

राहुल गांधी की रैली का नाम दिया ‘परिवर्तन उलगुलान रैली’, 2 लाख की भीड़ जुटाने का प्रदेश अध्यक्ष का दावा

43

Ranchi :  2 मार्च को प्रस्तावित राहुल गांधी की रांची में रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने इसे ‘परिवर्तन उलगुलान रैली’ नाम दिया है. पार्टी का कहना है कि यह नाम देने के पीछे का कारण यह है कि देश और राज्य दोनों में भाजपा के जुमले वाली नीतियों से परिवर्तन चाहता है. उन्होंने इस रैली में 2 लाख से अधिक लोगों के आने का भी दावा किया है. इसके अलावा 20 लाख आदिवासियों को उनके जमीन से बेदखल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का जो निर्णय आया है, उसके लिए पार्टी ने भाजपा की मोदी सरकार को दोषी माना है. पार्टी मुख्यालय में सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने बताया कि आदिवासियों को उनके जमीन से बेदखल करने का कोर्ट का निर्णय किसी भी तरीके से सही नहीं है. मामले में भाजपा की मोदी सरकार ने कोर्ट के समक्ष आदिवासी हित में कोई ठोस बात नहीं रखी, जिससे वनवासी कानून को कमजोर करने का काम हुआ है. झारखंड प्रदेश कांग्रेस इसके खिलाफ राज्यभर में पूरजोर तरीके से विरोध प्रदर्शन करेगी.

कोर्ट में कमजोर दलील पेश होने से आया निर्णय

डॉ अजय कुमार ने बताया कि आदिवासियों को उनके अपने जमीन से हटाने का जो निर्णय सुप्रीम कोर्ट ने दिया, उसका सबसे अधिक दोषी भाजपा सरकार है. कोर्ट में जो वनवासी कानून एक्ट को लेकर जो पीआइएल फाइल हुआ था, वह एक्ट के संवैधानिकता को लेकर था. लेकिन कोर्ट में इसपर कोई चर्चा ही नहीं हुई. न ही मोदी सरकार ने अपने वकील के माध्यम से इसपर कोई मजबूत दलील कोर्ट के समक्ष की, इसके कारण यह कानून कमजोर हुआ, जिसपर कोर्ट को 20 लाख आदिवासियों को विस्थापित करने की दलील दी गयी.

आदिवासियों के अधिकारों को कम किया है भाजपा ने

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आदिवासी बहुल वाले पहले के भाजपा शासित राज्यों (छतीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश) में करीब 50 प्रतिशत से अधिक आदिवासियों-वनवासी लोगों के सामुदायिक और व्यक्तिगत अधिकारों को रद्द करने का काम हुआ है. सत्ता में रहने के दौरान भाजपा की सरकारों ने वन में रहने वालों से मांग किया था कि अगर उनके अधिकार का दावा सही है, तो वे पहले सैटेलाइट फोटो सरकार को उपलब्ध करायें. एक आदिवासी समाज के लोगों से सैटेलाइट फोटो की मांग करना ही बताता है कि भाजपा सरकार का इनके अधिकारों को लेकर कितनी सजग और गंभीर है.

Related Posts

झारखंड में भाजपा ने फिर से लहराया परचम, आजसू ने भी खाता खोला

अपनी सीट नहीं बचा पाये प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ

काला कानून के खिलाफ कांग्रेस करेगी विरोध प्रदर्शन

उन्होंने बताया कि इस गैर-जिम्मेदाराना कानून के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आदिवासी बहुल वाले कांग्रेसी मुख्यमंत्री को निर्देश दिया है कि कोर्ट के इस निर्णय को वे तत्काल चुनौती दें. जल्द ही कांग्रेस सरकार कोर्ट में जाकर इसे चुनौती देगी. इसके अलावा कोर्ट के निर्णय और भाजपा के कमजोर दलील के विरोध में झारखंड कांग्रेस पार्टी सोमवार शाम से राज्य के सभी जिले मुख्यालय में सरकार विरोधी पुतला दहन करेगी. प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने बताया कि इस काला कानून के तहत किसी भी आदिवासियों को हटाने की पहल अगर भाजपा सरकार करेगी, तो कांग्रेस पार्टी इसका पुरजोर तरीके से विरोध करेगी.

इसे भी पढ़ें : वनों पर आश्रित कोई भी जनजातीय और अन्य परिवार अपने स्थान से विस्थापित नहीं होगा : सीएम

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: