न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भाजपा राजस्थान और मध्य प्रदेश की सत्ता से बाहर होगी : सी वोटर

सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन्स एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च (सी-वोटर) ने नवंबर के दूसरे सप्ताह में सर्वेक्षण किया था.

231

NewDelhi : कांग्रेस को राजस्थान में दो तिहाई (145 सीटों) के साथ भारी बहुमत और मध्य प्रदेश में साधारण बहुमत मिलने का पूर्वानुमान  है.  साथ ही तेलंगाना में कांग्रेस-टीडीपी को 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई गयी है. इस क्रम में छत्तीसगढ़ में कड़े मुकाबले में  भाजपा थोड़ा आगे रहेगी. यह आकलन  सी-वोटर के एक ओपिनियन पोल में सामने आया है. सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन्स एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च (सी-वोटर) ने नवंबर के दूसरे सप्ताह में सर्वेक्षण किया था. बता दें कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच होंगे. मतगणना 11 दिसंबर को की जायेगी.   सी-वोटर ने राजस्थान के सर्वे में भाजपा को केवल 45 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है.

भाजपा को 39.7 प्रतिशत वोट, जबकि कांग्रेस को 47.9 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गयी है. मध्य प्रदेश में सी-वोटर के पोल में भाजपा को 107 सीटें मिलने का पूर्वानुमान है.  आकलन है कि कांग्रेस को 116 सीटों के साथ साधारण बहुमत मिल सकता है.  छत्तीसगढ़ में सी-वोटर ने कांग्रेस को 41 सीटें और भाजपा को 43 सीटें दी हैं.

इसे भी पढ़ें : मोदी बड़े नेता, पर 2019 में 2014 जैसी लहर मुमकिन नहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म का रोल अहम : प्रशांत  

सीएनएक्स के सर्वे में राजस्थान में कांग्रेस को 115 सीटें और भाजपा को 75 सीटें

हालांकि सीएनएक्स के सर्वे में राजस्थान में कांग्रेस को 115 सीटें और भाजपा को 75 सीटें मिलने की संभावना जताई गयी है, वहीं सीएसडीएस के सर्वे में कांग्रेस को 110 सीटें और भाजपा को 84 सीटें मिलने की बात कही गयी है.  सीफोर के सर्वे में कांग्रेस को 130 और भाजपा को 65 सीटें मिलने का पूर्वानुमान है.  सी-वोटर के अनुसार सीएनएक्स के सर्वे में मध्य प्रदेश में भाजपा को 122 सीटें और कांग्रेस को 95 सीटें मिलने का दावा किया गया है. सीएसडीएस ने यहां भाजपा को 116 और कांग्रेस को 105 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की है.  छत्तीसगढ़ में सीएनएक्स ने भाजपा को 50 तो कांग्रेस को 30 और अन्य को 10, वहीं सीएसडीएस ने भाजपा को 56, कांग्रेस को 25 और अन्य को नौ सीटें दी हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: