NationalUttar-Pradesh

BJP ने रवि किशन को गोरखपुर और प्रवीण निषाद को संत कबीर नगर से बनाया प्रत्याशी

New Delhi : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सात और सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित किए. इनमें भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन का नाम भी शामिल है.

जिन्हें गोरखपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. गौरतलब है कि भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद गोरखपुर सीट खाली हो गई थी.

संत कबीर नगर से प्रवीण निषाद उम्मीदवार

पार्टी ने मौजूदा सांसद प्रवीण निषाद को संत कबीर नगर से अपना उम्मीदवार घोषित किया है. पार्टी ने शरद त्रिपाठी को इस सीट से टिकट नहीं दिया जिन्होंने जूतों से भाजपा के एक स्थानीय विधायक को पीटा था.

advt

प्रवीण निषाद संजय निषाद के बेटे हैं जो निषाद पार्टी के संस्थापक हैं. यह पार्टी अब उत्तर प्रदेश में भाजपा के साथ गठबंधन में है. पिछले साल इस सीट पर हुए उपचुनाव में बसपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ी सपा ने जीत हासिल की थी.

उस उपचुनाव में सपा के टिकट पर सांसद चुने गये प्रवीण निषाद को भाजपा ने संत कबीर नगर से उम्मीदवार बनाया है. निषाद ने हाल ही में सपा-बसपा का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. प्रवीण निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे हैं.

शरद त्रिपाठी का टिकट काट प्रवीण को बनाया उम्मीदवार

भाजपा ने संत कबीर नगर से मौजूदा सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काटकर प्रवीण को दिया है. त्रिपाठी पिछले महीने संत कबीर नगर में जिला योजना की एक बैठक के दौरान जिले की मेंहदावल सीट से भाजपा विधायक राकेश बघेल को जूते से पीटने के बाद चर्चा में आये थे.

हालांकि भाजपा ने त्रिपाठी के पिता रमापति राम त्रिपाठी को देवरिया से उम्मीदवार बनाया है. रमापति वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे. वर्ष 2014 में देवरिया सीट से भाजपा के कलराज मिश्र चुनाव जीते थे.

adv

अब तक लोकसभा की 420 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

भाजपा ने प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी को अंबेडकर नगर सीट से मैदान में उतारा है. पार्टी ने प्रतापगढ़ से संगम लाल गुप्ता को टिकट दिया है. वर्ष 2014 में यह सीट भाजपा के सहयोगी ‘अपना दल’ ने जीती थी.

भाजपा ने जौनपुर से केपी सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं भदोही से रमेश बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है. इन नामों के साथ पार्टी ने अब तक लोकसभा की 420 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button