न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

 भाजपा राजस्थान में 0.5 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 0.1 प्रतिशत वोटों से पिछड़ कर सत्ता से हुई बेदखल

भाजपा इस बात के लिए खुद को कोस सकती है कि थोड़ी सी मेहनत और क्यों न कर ली. मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजे इसी दिशा में इशारा कर रहे हैं.

35

NewDelhi :  भाजपा इस बात के लिए खुद को कोस सकती है कि थोड़ी सी मेहनत और क्यों न कर ली. मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजे इसी दिशा में इशारा कर रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार भाजपा शासित मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा की हार मात्र 0.5 प्रतिशत से भी कम वोट प्रतिशत के अंतर से हुई है.  मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने भाजपा को 0.1 प्रतिशत और राजस्थान में 0.5 प्रतिशत के वोट अंतर से भाजपा को हराया है.  हालांकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 10.4 प्रतिशत वोट के अंतर से भाजपा को मात दी है.  चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधान सभा में कांग्रेस को कुल 43.2 प्रतिशत वोट, जबकि भाजपा को 32.8 प्रतिशत वोट मिले.  इसका आकलन करें तो इन दोनों दलों के बीच वोटों का अंतर 10.4 प्रतिशत रहा.  तीसरे बड़े दल जनता छत्तीसगढ़ कांग्रेस को 7.3 प्रतिशत और उनकी सहयोगी बसपा को 3.7 प्रतिशत मत मिले हैं. संख्या के लिहाज से देखें तो ताजा आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस को भाजपा से लगभग 13 लाख ज्यादा वोट मिले हैं.

eidbanner

राजस्थान में कांग्रेस को भाजपा से केवल दो लाख वोट ज्यादा मिले

mi banner add

छत्तीसगढ़ के कुल 90 सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को 65, भाजपा को 17 और अन्य को आठ सीटें मिली हैं.  राजस्थान में कांग्रेस को कुल 39.3 प्रतिशत जबकि भाजपा को 38.8 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं. यानी दोनों दलों के बीच वोटों का अंतर मात्र 0.5 फीसदी रहा है. राजस्थान में निर्दलियों को 9.5 फीसदी वोट मिले हैं.  कांग्रेस को कुल 1 करोड़ 39 लाख 17 हजार 929 वोट मिले हैं , जबकि भाजपा को कुल 1 करोड़ 37 लाख 43 हजार 459 वोट मिले हैं.  यानी कांग्रेस को भाजपा से मात्र करीब दो लाख वोट ज्यादा मिले हैं.  200 सदस्यों वाले राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हुए थे उनमें से कांग्रेस गठबंधन को 101, भाजपा को 73 और अन्य को 25 सीटें मिल पही हैं.  पिछले 15 सालों से  भाजपा  मध्य प्रदेश में काबिज रही. यहां भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिली.  रात 9 बजे तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस को कुल 41.1 फीसदी वोट मिले जबकि भाजपा को 41 फीसदी वोट मिले थे.  यानी कांग्रेस को मात्र 0.1 प्रतिशत ही ज्यादा वोट मिले थे.  बसपा को 4.8 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं.  बता दें कि 230 सीटों में कांग्रेस को 114 , भाजपा को 108 और अन्य को 8 सीटों पर बढ़त मिली.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: