Lead NewsNationalNEWS

महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष बने भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर, पक्ष में 164 और विपक्ष में पड़े 107 वोट

Mumbai. महाराष्ट्र में चल रहे सियासी रण में पहला गेम मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जीत लिया है. उद्धव सरकार को गिराने के बाद एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में पहला शक्ति परीक्षण जीत लिया है. भाजपा के राहुल नार्वेकर विधानसभा में नए स्पीकर नियुक्त हुए हैं. भाजपा को 164 वोट मिले हैं, जबकि शिवसेना के राजन साल्वी को 107 वोट मिले हैं. विपक्ष की मांग पर डिप्टी स्पीकर ने विधायकों की गिनती शुरू कराई थी. विधानसभा में 287 विधायक हैं और जीत के लिए 144 का मैजिक फिगर चाहिए था. हालांकि, वोटिंग में सिर्फ 273 विधायकों ने भाग लिया. करीब 2 दशक से राजनीति में सक्रिय रहने वाले नार्वेकर पहली बार के विधायक है. सपा विधायक अबु आजमी ने स्पीकर के चुनाव का बायकॉट किया. आजमी ने किसी को भी वोट नहीं दिया. विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है. इसके लिए 9 कैमरे लगाए गए हैं. एक कैमरा का फोकस सीधे विधानसभा अध्यक्ष के चेयर पर रखा गया है.

कल होगा बहुमत परीक्षण

ram janam hospital
Catalyst IAS

यह भी बता दें कि दो दिवसीय विशेष के दूसरे और आखिरी दिन कल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बहुमत सिंद्ध करना होगा. माना जा रहा है कि स्पीकर के चुनाव की तरह सीएम के लिए बहुमत सिद्ध करना भी आसान होगा. इसी बीच उद्धव ठाकरे गुट ने अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है. इस बारे में बोलते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट के पहले विधायकों का नैतिकता का टेस्ट होगा. उन्होंने कहा कि शिवसेना ने विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है. यह आने वाले समय में ही पता लगेगा कि किसके खिलाफ एक्शन होगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

नार्वेकर पहले शिवसेना में थे, टिकट नहीं मिला तो बदल लिया दल

राहुल नार्वेकर 2014 से पहले शिवसेना में थे, लेकिन लोकसभा का टिकट नहीं मिला, तो पार्टी छोड़ एनसीपी में शामिल हो गए. 2014 में मवाल लोकसभा सीट से मैदान में उतरे, लेकिन हार मिली. फिर नार्वेकर भाजपा में शामिल हो गए. 2016 में गवर्नर कोटे से नार्वेकर विधानपरिषद पहुंचे. वहीं 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कोलोबा विधानसभा सीट से जीत हासिल की.

Related Articles

Back to top button