JharkhandJharkhand PoliticsLead NewsRanchi

विधवा प्रलाप के अलावा भाजपा नेताओं के पास कोई काम नहीं : कांग्रेस

Ranchi : प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि भाजपा के नेताओं के पास विधवा प्रलाप के अलावा कोई कार्य शेष नहीं रह गया है. झारखंड की जनता रोज-रोज की इनकी प्रेस वार्ताओं की हकीकत भली-भांति पहचान चुकी है.

श्री रंजन ने कहा कि मानव दिवस सृजन वित्तीय वर्ष 2020-21 में 11.50 करोड़ मानव दिवस का रिकॉर्ड सृजन किया गया. वर्तमान वित्तीय वर्ष में 800 लाख अनुमोदित मानव दिवस के विरुद्ध कुल 851.17 लाख मानव दिवस का सृजन करते हुए कुल 2037 करोड़ रुपये की राशि का व्यय अपने आप में एक कीर्तिमान है.

इसे भी पढ़ें:जेपीएससी मुख्य परीक्षा का टाइम टेबल जारी, कल से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

ram janam hospital
Catalyst IAS

मजदूरी दर में बढ़ोतरी की गयीः

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

श्री रंजन ने कहा कि भारत सरकार से बार-बार आग्रह के बावजूद मजदूरी दर में बढ़ोतरी नहीं की गयी. लेकिन, राज्य सरकार ने राज्य योजना से अतिरिक्त व्यय की स्वीकृति देते हुए दैनिक मजदूरी राशि बढ़ाकर 225 रु की है .

विगत दो वर्षों में शत-प्रतिशत भुगतान किया गया जो पूरे देश में अव्वल है. वर्तमान वित्तीय वर्ष में अबतक कुल 3.32लाख योजनाओं को पूर्ण किया जा चुका है तथा 10.32 लाख योजनाओं पर कार्य जारी है.

इसे भी पढ़ें:हेमंत सरकार ने सभी को निराश किया, अब रघुवर सरकार को याद कर रहे हैं लोगः नीलकंठ मुंडा

महिलाओं की भागीदारी बढ़ी

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के दृष्टिकोण से दीदी बाड़ी एवं दीदी बगिया योजना का क्रियान्वयन हो रहा है. मनरेगा के तहत मेट एवं बागवानी सखी के रूप में प्रशिक्षित कर इनसे कार्य लिया जा रहा है. महिलाओं की भागीदारी में पिछले वर्षों की तुलना में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

झारखण्ड स्टेट लाइवलीहूड प्रमोशन सोसाइटी JSLPS के तहत ग्रामीण गरीब परिवार की महिलाओं को सखी मंडल से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. 24 जिलों में 2,67,065 सखी मंडल का गठन किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:UP ELECTION : गैंगस्टर नाहिद हसन टिकट देने में घिरे अखिलेश यादव, सुप्रीम कोर्ट से सपा की मान्यता खत्म करने की मांग

Related Articles

Back to top button