DhanbadJharkhandLead NewsTOP SLIDER

धनबाद जिला परिषद पर भाजपा का कब्जा, विधायक ढुल्लू बने किंग मेकर

Dhanbad : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत गांव की सरकार में भाजपा ने बाजी मार ली है. बाघमारा से भाजपा विधायक ढुल्लू महतो एक बार फिर किंग मेकर साबित हुए हैं. विधायक ढुल्लू समर्थित शारदा देवी ने जहां सर्वसम्मकति से अध्यधक्ष पद का चुनाव जीत लिया है. वहीं क्षेत्र संख्या 3 (तोपचांची) से निर्वाचित जिला परिषद सदस्य सरिता देवी निर्विरोध जिला परिषद की उपाध्यक्ष बनीं. 29 में से 24 नवनिर्वाचित जिप सदस्यों ने शारदा देवी के पक्ष में मतदान किया और जिला परिषद अध्यक्ष का सेहरा भाजपा नेता शेखर सिंह की पत्नी शारदा देवी के सिर सजा.

क्षेत्र संख्या 21 (बाघमारा) की शारदा सिंह निर्विरोध अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित हुईं. जिले के उपायुक्तक संदीप सिंह ने उन्हेंष जीत का प्रमाण पत्र देते हुए पद की शपथ दिलाई. इसके बाद उपाध्यपक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी की गई. और क्षेत्र संख्या 3 (तोपचांची) से निर्वाचित जिला परिषद सदस्य सरिता देवी निर्विरोध जिला परिषद की उपाध्यक्ष बनी.

जिला परिषद के उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया दोपहर में 2:15 बजे समाहरणालय के सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में शुरू हुई. जिसमें सरिता देवी निर्विरोध जिला परिषद की उपाध्यक्ष घोषित हुई. इसके बाद उपायुक्त ने जिला परिषद की नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष को प्रमाण पत्र दिया तथा पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें:झारखंड में मॉनसून की आहट: रांची में सुबह से झमाझम बारिश, दो से तीन दिनों में मानसून का आगमन

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

उपायुक्त ने कहा कि आज जिला परिषद की पहली अधिकृत बैठक हुई. जिसमें अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव संपन्न हुआ. उन्होंने नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं.

इससे पूर्व आज सुबह समाहरणालय के सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 में जिला परिषद के नवनिर्वाचित सभी 29 सदस्यों को उपायुक्त ने शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण के बाद जिला परिषद के अध्यक्ष के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हुई.

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अजीत सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार पांडे व जिला परिषद के सदस्य उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:बिहार में टीईटी नहीं होगा खत्म, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दिया बयान

तोपचांची प्रखंड के प्रमुख बने आनंद महतो

त्रिस्त रीय पंचायत चुनाव के तहत प्रमुखों के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 15 जून को पहले दिन तोपचांची प्रखंड की पावापुर पंचायत से जीते पंचायत समिति सदस्य आनंद महतो तोपचांची के नए प्रमुख निर्वाचित हुए. चुनाव में उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी तांतरी पंचायत की पंचायत समिति सदस्य गीता देवी को करारी शिकस्त दी.

आनंद महतो को 27, वहीं गीता देवी को महज पांच मत प्राप्त हुए. एक मत रद्द हो गया. तोपचांची में 33 पंचायत समिति सदस्य हैं, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. नवनिर्वाचित प्रमुख आनंद महतो को निर्वाचन पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी ने प्रमाण पत्र देकर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

बताते हैं कि प्रमुख पद के दावेदार आनंद महतो को अप्रत्यक्ष रूप से विधायक मथुरा प्रसाद महतो का साथ मिल रहा था. वहीं गीता देवी को आजसू का समर्थन था. इसके बाद अब उप प्रमुख पद की तैयारी में प्रशासनिक अधिकारी जुट गए हैं. उप प्रमुख पद के लिए लगातार दो बार प्रमुख रही दुमदुमी पंचायत की सरिता देवी तथा रामाकुंडा पंचायत के हेमलाल महतो मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें:रांची हिंसा मामले में गिरफ्तार नबाव चिश्ती ने जिला प्रशासन व इटेलिजेंस ब्यूरो को किया था सचेत, लोगों को उकसाया भी

एगारकुंड के नवनिर्वाचित मुखिया और वार्ड सदस्यों का हुआ शपथ ग्रहण

एगारकुण्ड प्रखंड अंतर्गत शिवलीबाड़ी दक्षिण पंचायत में आज बुधवार को नवनिर्वाचित मुखिया चंचल देवी एव वार्ड सदस्यों का शपथ ग्रहण एगारकुण्ड अंचलाधिकारी अमृता कुमारी के अध्यक्षता में पंचायत भवन में किया गया.
इस दौरान शिवलीबाड़ी दक्षिण पंचायत में उप मुखिया पद के लिए निर्वाचन किया गया.

इसे भी पढ़ें:बालू की आपूर्ति बंद होने पर पूर्व सांसद अजय मारू ने जतायी चिंता, कहा- परियोजनाएं हो रही हैं प्रभावित

Related Articles

Back to top button