Jharkhand Vidhansabha Election

वनाधिकार मामले में भाजपा और जेएमएम जनता की पंसद : सर्वे रिपोर्ट

Ranchi : “वनों पर सामुदायिक मालिकाना हक चुनावी हार-जीत में भूमिका निभाती है. 2014 के विधानसभा चुनाव के परिणामों के अध्ययन से ये बात सामने आयी है. कुल 62 विधानसभा सीटों पर वनाधिकार निर्णायक साबित हुआ.”

ये बातें फादर जॉर्ज मोनो पल्ली, जेमेंस हेरेंज, बलराम उरांव, जितेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से कही. ये गुरुवार को झारखंड वनाधिकार मंच और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आइएसबी) की ओर से आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे.

वक्ताओं ने बताया कि झारखंड वनाधिकार मंच और आइएसबी की ओर से वनाधिकार पर अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि चुनाव के लिये राजनीतिक दल अपने अपने एजेंडे बता रहे हैं. लेकिन वनाधिकार के मामलों में राज्य की जनता भाजपा और जेएमएम पर कांग्रेस की तुलना में अधिक भरोसा करती है.

इसे भी पढ़ें : #Jharkhand_election  भाई-भाई, पति-पत्नी, देवरानी-जेठानी, मुख्यमंत्री-मंत्री…एक दूसरे के खिलाफ हैं मैदान में

अध्ययन के लिये चार श्रेणियों में बांटा गया विधानसभा क्षेत्रों को

भले वनाधिकार कानून को 2006 में कांग्रेस की सरकार लायी लेकिन 2014 के चुनाव में एसटी के आरक्षित 28 सीटों में जेएमएम को 13 एवं भाजपा को 11 सीटें मिलीं. कांग्रेस दो सीटों पर रनर अप जरूर रही लेकिन एक भी रिजर्व सीट पर उसे जीत हासिल नहीं हुई.

वक्ताओं ने कहा कि अध्ययन के लिए सीटों को तीन श्रेणियों में बांटा गया जिसमें क्रिटिकल वेल्यू सीट, हाई वैल्यू सीट और गुड वैल्यू सीट हैं.

क्रिटिकल वैल्यू सीट वाले विधानसभा क्षेत्रों में वन संसाधनों पर एक लाख से ज्यादा आदिवासी एवं एससी आबादी आश्रित हैं और उनका दावा जंगल पर वनाधिकार कानून के तहत है.

adv

हाई वैल्यू वाली सीटों से आशय 50 हजार से एक लाख आदिवासी एवं एससी की निर्भरता है. इसी तरह गुड वैल्यू से आशय उन क्षेत्रों से है जहां 10 हजार से 50 हजार तक आदिवासी और एससी आबादी जंगल पर दावेदारी के योग्य है.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: खर्च की अधिकतम सीमा है 28 लाख, भाजपा उम्मीदवार सत्येंद्र तिवारी की गाड़ी से पकड़े गये 29 लाख, कार्रवाई हुई तो उम्मीदवारी होगी रद्द 

भाजपा और जेएमएम को अधिक सीटें

ऐसे में राज्य की 10 क्रिटिकल वैल्यू वाली सीटों पर 2014 के चुनाव में भाजपा को 5 और जेएमएम और अन्य पार्टियों को चार सीटें हासिल हुईं.

हाई वैल्यू की 26 सीटों पर भाजपा को 9,  जेएमएम को 11 एवं अन्य को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई.

गुड वैल्यू वाली 26 सीटों में भाजपा को 12,जेएमएम को 7 एवं अन्य को 7 सीटें मिली.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मनिकाचंद कोरवा, हिन्दू मुंडा, वकील सिंह, अवध सिंह, अभय रंजन, मिथिलेश कुमार, कनहाई सिंह, धीरज कुमार सहित कई लोग उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें : डबल इंजन की सरकार ने दो साल में बंद किये 4532 सरकारी विद्यालय, 2300 प्राइवेट स्कूलों को दे दी मान्यता

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: