न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिटकॉइन अवैध मुद्रा , आरबीआई के नियमों के खिलाफ जाने पर कानूनी कार्रवाई :  सरकार

क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन मान्य नहीं है. केंद्र सरकार ने शनिवार को चेतावनी जारी की है

50

NewDelhi : क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन मान्य नहीं है. केंद्र सरकार ने शनिवार को चेतावनी जारी की है. सरकार के अनुसार क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन मान्य नहीं है.  अगर कोई रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जायेगी.  इस संबंध में कॉरपोरेट राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने कहा कि मौजूदा कानून क्रिप्टो करेंसी मामलों से निपटने में सक्षम है.  देश में बिटकॉइन एटीएम खोले जाने की घटना पर चौधरी ने कहा कि आरबीआई द्वारा देश की वैध मुद्रा चलाई जाती है. कहा कि सरकार बजट सत्र में स्पष्ट कर चुकी है कि बिटकॉइन वैध मुद्रा नहीं है.   ऐसे में कोई भी व्यवस्था के खिलाफ जायेगा तो उसके खिलाफ सख्ती से हम निपटेंगे. चौधरी ने  कहा कि अगर कोई यह समझता है कि कार्रवाई नहीं होगी तो वह मुगालते में है. साथ ही चौधरी ने कहा कि लोगों को क्रिप्टो करेंसी के बारे में जागरूक किये जाने की जरूरत है.

mi banner add

इसे भी पढ़ें ;  अर्थशास्त्री देसाई, प्रोफेसर मिश्रा नेहरू मेमोरियल म्यूजियम सोसायटी से हटाये गये, अरनब, एस जयशंकर लाये गये

दुनिया भर में ऐसी 400 से भी ज्यादा ऑनलाइन मुद्रा हैं

Related Posts

मोदी सरकार के 50 दिन पूरे, शेयर बाजार में निवेशकों के 12 लाख करोड़ डूबे       

मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शेयर बाजार को रास नहों आ रहा है

बता दें कि पिछले माह देश में पहला बिटकॉइन एटीएम खोलने पर पुलिस ने कर्नाटक के तुमकुर के रहने वाले हरीश बीवी को गिरफ्तार किया था.  उसके पास से दो लैपटॉप, एक मोबाइल, क्रिप्टो करेंसी के लिए डिवाइस तथा 1.79 लाख रुपये नकदी जब्त किये गये थे. खबरों के अनुसार नोटबंदी के दौरान सरकार को यह शिकायत मिली थी कि लोग कालाधन क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे हैं. जान लें कि दुनिया भर में ऐसी 400 से भी ज्यादा ऑनलाइन मुद्रा हैं,  लेकिन बिटकॉइन ऐसी मुद्रा है जिसके स्रोत का पता किसी देश को नहीं है. हालांकि कई देशों में क्रिप्टो करेंसी को मान्यता मिल चुकी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: