JharkhandLead NewsRanchi

डीम्ड यूनिवर्सिटी बनेगी बीआईटी सिंदरी, 150 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Ranchi : राज्य सरकार की ओर से चलने वाला एकमात्र सरकारी इंजीनियरिंग संस्थान बीआईटी सिंदरी को स्वायतता प्रदान कर डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए विधानसभा के बजट सत्र में 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही यहां कई तरह से और संसाधन विकसित किये जाएंगे. इसके साथ ही सीटों की संख्या भी बढाई जाएगी. विभागीय स्तर पर इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसके लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिएशन से मूल्यांकन भी कराया जाएगा. इससे पहले संस्थान के वर्तमान कैंपस को डेवेलप करने के साथ-साथ भवनों का विस्तार किया जाएगा. वहीं जहां जरुरत होगी वहां रंगरोगन का काम भी कराया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :  करौली हिंसा के बीच हीरो बना कॉन्स्टेबल, आग की लपटों के बीच मासूम को यूं बचाया

उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग यहां सीटों की संख्या बढ़ाने का भी प्रयास कर रहा है. वहीं यहां आवश्यकता के मुताबिक कर्मियों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी. सिक्यूरिटी गार्ड, तकनीकी सहायक और फोर्थ ग्रेड कर्मियों की नियुक्ति की जायेगी. ये नियुक्तियां आउट सोर्स के माध्यम से होंगी.

Sanjeevani

राजकीय पोलिटेक्निक संस्थान की तर्ज पर होगा सुधार

बीआईटी सिंदरी के अलावा तकनीकी शिक्षा विभाग इंजीनियरिंग कॉलेज संस्थान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए आधुनिक तकनीक से पठन-पाठन का काम शुरू किया जायेगा. इसके लिए राजकीय पोलिटेक्निक संस्थान की तर्ज पर इन संस्थानों में वर्चुअल क्लास, लैबोरेटरी आदि डेवलप किये जायेंगे.यहां इ-लर्निंग, ऑनलाइन एडमिशन, परीक्षा, रिजल्ट, सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था की जा रही है. इन सुविधाओं के विकास के लिए कॉमन सॉफ्टवेयर का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : चाकुलिया में रामनवमी को लेकर पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, असामाजिक तत्वों पर रहेगी खास नजर

Related Articles

Back to top button