Education & CareerJharkhandRanchi

BIT लालपुर, पटना व देवघर कैंपस के छह कोर्सेस को नहीं मिली मान्यता, फिर भी नामांकन जारी

Ranchi : राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों में शामिल बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मेसरा सहित बीआइटी के लालपुर, देवघर, पटना सेंटर में नामांकन चल रहा है. कई सेंटर पर यूजी प्रोग्राम्स के नामांकन की पहली सूची जारी कर दी गई है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बीआइटी के कई कोर्स ऐसे हैं, जिसे एआइसीटीइ ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए मान्यता दी ही नहीं है. बिना मान्यता के इन कोर्सेस में नामांकन जारी है.

ऑल इंडिया काउंसिल फोर टेक्निकल एजुकेशन की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार बीआइटी के देवघर के एक, पटना के तीन व लालपुर एक्सटेंशन सेंटर के दो पॉपुलर कोर्स को मान्यता नहीं दी है.

इसे भी पढ़ेंःAICTE ने बीआइटी मेसरा समेत 10 संस्थानों के कोर्सेस की मान्यता समाप्त की

मान्यता नहीं होने के बाद भी नामांकन जारी

इसके बाद भी नामांकन जारी है. कोर्स की बात करें तो बीआइटी के देवघर एक्सटेंशन सेंटर के इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स, बीआइटी पटना एक्सटेंशन सेंटर के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के तहत इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी व प्रोडक्शन इंजीनियरिंग कोर्स को मान्यता नहीं मिली है.

एआइसीटीइ की वेबसाइट के मुताबिक पटना सेंटर में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के तहत वायरलेस कम्युनिकेशन की पढ़ाई करायी जाती है. जबकि बीआइटी पटना सेंटर के वेबसाइट पर इस तरह के किसी कोर्स का जिक्र नहीं है.

इसे भी पढ़ेंःपद-पावर की धौंस दिखा बीडीओ ने पत्नी के इलाज के लिए डॉक्टर को आधी रात बुलाया, शोकॉज

BIT लालपुर के बीसीए-बीबीए कोर्स को मान्यता नहीं

बीआइटी लालपुर सेंटर में यूजी कोर्स के तहत बीबीए व बीसीए की पढ़ाई होती है. वहीं पीजी कोर्स के तहत एमबीए, एमसीए कोर्स है. यह सेंटर अपने बीबीए व बीसीए कोर्स के लिए विद्यार्थियों की पहली पसंद बना हुआ है.

इसके अलावा रांची में मारवाड़ी कॉलेज, डोरंडा कॉलेज आदि में भी इन दोनों कोर्स कराया जाता है, लेकिन जितना पसंद बीआइटी लालपुर को विद्यार्थी करते हैं, उतना किसी ओर संस्थान को नहीं. इसके बाद भी इन दोनों कोर्स को शैक्षणिक सत्र 2019-20 में मान्यता नहीं मिली है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: