न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Birth_Tourism : गर्भवती महिलाओं के लिए वीजा नियम पर नयी पाबंदी लगायेगा अमेरिका

ऐसी महिलाओं पर बंदिशें लगायी जायेगी, जो महज बच्चों को जन्म देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं,  ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी पासपोर्ट मिल जाये.

48

Washington : ट्रंप प्रशासन द्वारा वीजा पर कुछ नयी पाबंदी लगाये जाने की खबर है. इसके तहत ऐसी महिलाओं पर बंदिशें लगायी जायेगी, जो महज बच्चों को जन्म देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं,  ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी पासपोर्ट मिल जाये.  इसे बर्थ टूरिज्म करार दिया जा रहा है. इस घटनाक्रम से जुड़े दो अधिकारियों ने बताया कि विदेश विभाग गुरुवार को इस नये नियम को जारी करेगा.

नया नियम लागू होने से गर्भवती महिलाओं के लिए पर्यटन वीजा पर यात्रा करना कठिन हो जायेगा. जानकारी के अनुसार नियम के एक मसौदे में कहा गया है कि उन्हें वीजा हासिल करने के लिए काउन्सिलर ऑफिसर को समझाना होगा कि अमेरिका आने के लिए उनके पास कोई और वाजिब कारण है.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसे भी पढ़ें :  डेमोक्रेसी इंडेक्स में 41वें से 51वें पायदान पर फिसलना भारत के लिए चिंताजनक

Related Posts

गृह मंत्री #Amit_Shah अरुणाचल यात्रा पर, चीन ने जताई आपत्ति, कहा, यह क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है

शाह ने अरुणाचल प्रदेश में कहा कि Article 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के बाद यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि अनुच्छेद 371 भी खत्म किया जायेगा, लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा.

बर्थ टूरिज्म अमेरिका और विदेशों में काफी फल-फूल रहा है 

खबरों के अनुसार ट्रंप प्रशासन आव्रजन के सभी प्रारूपों पर बंदिश लगा रहा है,  लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खासकर जन्मजात नागरिकता के मुद्दे पर कड़ा रूख अपनाया है. इसके तहत गैर अमेरिकी नागरिकों के बच्चों को अमेरिका में जन्म लेने के साथ मिलने वाली नागरिकता के अधिकार को खत्म करना है. जानकारों का मानना है कि बर्थ टूरिज्म अमेरिका और विदेशों में काफी फल-फूल रहा है .

अमेरिकी कंपनियां इसके लिए विज्ञापन भी देती हैं और होटल के कमरे और चिकित्सा सुविधा आदि के लिए 80,000 डॉलर तक वसूलती हैं .  रूस और चीन जैसे देशों से कई महिलाएं बच्चे को जन्म देने के लिए अमेरिका आती हैं. ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमेरिका इस तरह के चलन के खिलाफ कदम उठा रहा है.

इसे भी पढ़ें : #MNS के महाधिवेशन में पार्टी का नया झंडा लांच किया गया, बाल ठाकरे के हिंदुत्‍व की विरासत हथियाने की कोशिश में राज 

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like