JharkhandRanchi

बिरसा हरित ग्राम योजना: वृक्षारोपण के लिए गड्ढा भराई का काम स्लो, सचिव ने जतायी नाराजगी

10 अगस्त तक दिया समय

Ranchi: ग्रामीण विकास सचिव डॉ मनीष रंजन ने बिरसा हरित ग्राम योजना का क्रियान्वयन धीमी गति से करने पर कड़ी नाराजगी जतायी है. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को चेतावनी भी दी है.

सचिव ने कहा है कि बिरसा हरित ग्राम योजना का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से नहीं किया जा रहा है. समय-सारिणी देने के बाद भी इसका अनुपालन नहीं किया गया. वर्तमान में पौधारोपण कार्य के लिए गड्ढा भराई का काम काफी धीमी गति से हो रहा है. पांच दिनों में मात्र 80 हजार गड्ढे प्रतिदिन की दर से भरे जा रहे हैं. ऐसे में यही गति रही तो 20-25 दिन सिर्फ गड्ढे भरने में लग जायेंगे.

10 अगस्त के बाद पौधों की रोपाई करने पर मृत्यु दर अधिक होने की संभावना रहेगी. इसके साथ ही अभी भी 5000 से अधिक योजनाओं के घेरान, जानवर रोधक खाई का निर्माण नहीं किया गया है. सचिव ने इस पर काफी चिंता जतायी है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इन जिलों की स्थिति काफी खराब

The Royal’s
Sanjeevani

गड्ढा भराई के काम में धनबाद, सिमडेगा, दुमका, लातेहार, गोड्डा, खूंटी, रांची जिले की स्थिति काफी खराब है. सचिव ने हर हाल में 10 अगस्त तक गड्ढा भराई का काम पूरा करने को कहा है. सभी योजनाओं में घेरान, जानवर रोधक खाई का निर्माण सुनिश्चित करने को कहा गया है. बिना घेरान पौधा की रोपाई करने पर जानवर द्वारा पौधों की क्षति होने की स्थिति में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को जवाबदेही तय की जायेगी.

 

Related Articles

Back to top button