JharkhandLead NewsWest Bengal

बर्ड फ्लूः पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी, भेजे गये हैं सैंपल, नहीं आयी है रिपोर्ट

  • बिना जांच रिपोर्ट के विभाग बर्ड फ्लू नहीं होने का कर रहा दावा
  • बर्ड फ्लू को लेकर विभाग ने जारी किया हेल्पलाईन नंबर

Ranchi : राज्य में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया जा चुका है. इस बीच विभिन्न जिलों से पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है. बुधवार को पलामू सहित जमशेदपुर में फिर कई पक्षी मृत पाये गये हैं. इसके बाद पशुपालन विभाग इन सभी का सैंपल जांच के लिए भेजने की तैयारी में है. अभी तक करीब तीन हजार पक्षियों के सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे जा चुके हैं.

वहां से बर्ड फ्लू होने या नहीं होने की कोई सूचना जारी नहीं की गयी है. जबकि विभाग राज्य में बर्ड फ्लू नहीं होने का दावा कर रहा है. इस बीच विभाग की ओर से बर्ड फ्लू को लेकर कोई भी शिकायत या जानकारी लेने के लिए हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया है. यह नंबर है- 9835152390. जिस पर कॉल कर इस संबंध में जानकारी ली जा सकती है. या किसी भी मृत पाये जानेवाले पक्षियों की जानकारी दी जा सकती है.

advt

इसे भी पढ़ें- झारखंड को केंद्र ने फिर दिया बड़ा झटका, राज्य के खाते से RBI ने फिर काटे 714 करोड़

बिना जांच रिपोर्ट के विभाग बर्ड फ्लू नहीं होने का कर रहा दावा

पशुपालन विभाग की ओर से अभी तक राज्य में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. जिलों में मृत पाये गये कौए व दूसरे पक्षियों के सैंपल की जांच में कहीं से भी बीमारी की अब तक पुष्टि नहीं हुई है. दावा किया जा रहा है कि अलग-अलग जगहों पर मृत मिले जंगली पक्षियों, कौआ, मैना, कबूतर में अब तक संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है.

जबकि अभी तक जांच रिपोर्ट आयी ही नहीं है. विभाग लोगों से अपील कर रहा है कि मरनेवाले पक्षियों को देख कर डरें नहीं बल्कि सावधानी बरतें. ऐसी परिस्थिति में मृत पक्षियों को न छूएं. इसकी जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर दें.

मालूम हो कि पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने खुद जमशेदपुर में हुए कौआ की मौत पर जांच के निर्देश दे दिये हैं. श्री बादल ने कहा कि टास्क फोर्स की टीम घटनास्थल पर गयी थी. जिला पशुपालन पदाधिकारी ने जानकारी दी है कि चार कौओं की मृत्यु हुई है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही किसी बिंदु पर कहा जा सकता है, लेकिन जो प्रारंभिक जांच है उससे बर्ड फ्लू की कोई आशंका नहीं है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: