न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिम्सटेक सम्मेलन : थाईलैंड, म्यामां और भूटान के नेताओं के साथ मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

भूटान की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार दाशो शेरिंग वांगचुक से बातचीत की है.

223

Kathmandu: नेपाल में हुए चौथे बिम्सटेक सम्मेलन में शुक्रवार  को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड, म्यामां और भूटान के नेताओं से अलग-अलग द्विपक्षीय मुलाकातें की. मोदी ने थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा, म्यामां के राष्ट्रपति विन मिन्त और भूटान की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार दाशो शेरिंग वांगचुक से बातचीत की है.

इसे भी पढ़ें- बोकारो डीसी ने नियम विरुद्ध जाकर दी बियाडा की जमीन, उद्योग निदेशक ने खारिज किया आदेश, कहा –…

प्रयुत चान-ओचा और मेरी मुलाकात अच्छी रही

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, प्रयुत चान-ओचा और मेरी मुलाकात अच्छी रही. हमारा ध्यान हमारे नागरिकों के परस्पर लाभ के लिए भारत और थाईलैंड के बीच सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित था. दोनों नेता चौथे बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग पहल (बिम्सटेक) सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आए हैं.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि  थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्री प्रयुत चान ओचा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच काठमांडो में फलदायी बातचीत हुई. उनकी वार्ता भारत और थाईलैंड के बीच द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर केंद्रित थी.

इसे भी पढ़ेंःअब आतंकियों के निशाने पर पुलिसकर्मियों के परिजन ! पांच लोगों को किया अगवा

 

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की है. मोदी ने म्यामां के राष्ट्रपति विन मिन्त से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर बात की है.

पढ़ें- धनबाद में शुरू होगी IPPB सुविधा, PM मोदी करेंगे ऑनलाइन उद्घाटन

मोदी ने ट्वीट किया, हमारी चर्चा व्यापार, ऊर्जा और कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित थी.  प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और म्यामां के बीच सहयोग की रफ्तार तेज करने पर चर्चा की है. कुमार ने कहा कि दोनों नेताओं की बताचीत विकास सहयोग, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर केंद्रित थी.

इसे भी पढ़ें- बोकारो डीसी ने नियम विरुद्ध जाकर दी बियाडा की जमीन, उद्योग निदेशक ने खारिज किया आदेश, कहा –…

स्थायी एवं मजबूत दोस्ती की खुशी

मोदी ने भूटान की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार दाशो शेरिंग वांगचुक से भी मुलाकात की. मोदी ने ट्वीट किया, “भारत, भूटान के साथ स्थायी एवं मजबूत दोस्ती की खुशी मनाता है. आज काठमांडो में, भूटान की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार दाशो शेरिंग वांगचुक के साथ गंभीर बातचीत हुई.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, उनकी बातचीत से भारत-भूटान संबंधों में और उत्साह आएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, सुबह काठमांडो में लीडर्स रिट्रीट के दौरान बिम्सटेक को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ और काफी अच्छी चर्चा हुई. इससे पहले शुक्रवार सुबह मोदी और बिम्स्टेक के अन्य नेताओं ने यहां लीडर्स रीट्रीट में अनौपचारिक मुलाकात की है.

इसे भी पढ़ें- बोकारो डीसी ने नियम विरुद्ध जाकर दी बियाडा की जमीन, उद्योग निदेशक ने खारिज किया आदेश, कहा –…

क्या है बिम्सटेक

बिम्सटेक क्षेत्रीय देशों का एक समूह है. भारत, बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल इसके सदस्य देश हैं. इन देशों में विश्व की 22 फीसदी आबादी रहती है. बृहस्पतिवार को मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना के साथ बातचीत की थी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: