BusinessLead NewsLIFESTYLEOFFBEAT

अरबपति उद्योगपति कुमारमंगलम बिड़ला ने खरीदी 9,00,00,000 रुपये की CAR , जानिये इसमें क्या है खास

रोल्स रॉयस घोस्ट का एक्सटेंडेड व्हीलबेस वर्जन, जिसे ईडब्ल्यूबी भी कहते हैं

Mumbai : अरबपति उद्योगपति कुमारमंगलम बिड़ला ने हाल ही में रोल्स रॉयस घोस्ट ईडब्ल्यूबी खरीदी है, जिसे मुंबई की सड़कों पर चलते हुए देखा गया है. नई जनरेशन रोल्स रॉयस घोस्ट को पिछले साल भारतीय बाजार में लाया गया था, यह भारत में चौथी मॉडल है. बताया जा रहा है कि इस कार को अभी एक महीने भी नहीं हुए हैं, इसकी कीमत 9 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

यह रोल्स रॉयस घोस्ट का एक्सटेंडेड व्हीलबेस वर्जन है जिसे ईडब्ल्यूबी भी कहा जाता है. रोल्स रॉयस घोस्ट ईडब्ल्यूबी को 7.95 करोड़ रुपये की कीमत पर बेचा जाता है, यह कीमत बिना कोई कस्टमाइजेशन विकल्प या रोड टैक्स के हैं.

advt

इसे भी पढ़ें :कोरोना के गंभीर मरीजों के उपचार में इस्तेमाल होने वाली Remedisvir के दाम में भारी कटौती, जानिये नयी कीमतें

यह है अच्छी खासी लंबी कार

हालांकि कुमारमंगलम बिड़ला ने इस लग्जरी कार के लिए कोई कस्टमाइजेशन विकल्प चुना है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है लेकिन इस वाहन की कुल कीमत 9 करोड़ रुपये हुई है. यह ईडब्ल्यूबी वर्जन स्टैण्डर्ड वर्जन के मुकाबले 170 मिमी लंबी है.

यह एक अच्छी खासी लंबी कार है और यह सिर्फ ऐसे ग्राहकों के लिए ध्यान में रखकर तैयार की गयी है जो वाहन को खुद चलाने की बजाए ड्राईवर रखते हैं. लंबी होने की वजह से यह स्टैण्डर्ड वर्जन के मुकाबले 80 किलोग्राम भारी भी है.

इसे भी पढ़ें :सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कोल इंडिया ने बढ़ाये कदम, बनायी दो सब-ऑर्डिनेट कंपनी

563 बीएचपी पॉवर व 850 न्यूटन मीटर का टार्क

इसका सेकंड जनरेशन मॉडल पहले जनरेशन मॉडल के मुकाबले भारी अपडेट के साथ आता है. इसमें नया स्पेस फ्रेम चेसिस उपयोग किया गया है, जिसका उपयोग फैंटम में भी किया गया है. यह कार ढेर सारे लग्जरी फीचर्स व उपकरण के साथ आती है.

रोल्स रॉयस घोस्ट ईडब्ल्यूबी बड़ी 6.75 लीटर वी12 पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 563 बीएचपी का पॉवर व 850 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है. इसका पॉवर व टार्क रेग्युलर मॉडल जितना ही रखा गया है.

इसमें आल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है. साथ ही ऐसा पहली बार हुआ है कि घोस्ट में रियर व्हील हैंडलिंग दी गयी है जो तेज गति में भी आसानी से हैंडलिंग करने में मदद करती है और कम गति पर टर्निंग रेडियस को कम करती है.

इसे भी पढ़ें :27 से होने वाली जेईई मेन परीक्षा टली

पहले बीएमडब्ल्यू 7 सिरीज का करते थे इस्तेमाल

बतातें चले कि इससे पहले बिड़ला बीएमडब्ल्यू 7 सिरीज का उपयोग करते थे और लंबे समय तक वह कार उनकी सवारी रही है. अब उसके बाद उन्होंने बड़ा अपडेट करते हुए रोल्स रॉयस घोस्ट खरीदी है और यह उनकी सवारी होने वाली है.

इसे भी पढ़ें :jpsc : साढ़े पांच लाख उम्मीदवारों की जान जोखिम में डाल परीक्षा लेने पर जोर क्यों, जब देश भर में परीक्षाएं हो रहीं रद्द 

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: