Lead NewsNationalWorld

आखिरकार 152 अरब डॉलर के मालिक बिल गेट्स और मेलिंडा की राहें हुईं जुदा

सिएटल में किंग काउंटी सुपीरियर कोर्ट ने संपत्ति बंटवारे पर अभी नहीं दिया कोई फैसला 

New Delhi : माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच का औपचारिक रूप से तलाक हो गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, एलान के तीन महीने बाद तलाक को अंतिम रूप दे दिया गया. तीन मई को तलाक के लिए अर्जी दी गई थी. साल 1993 में उन्होंने सगाई की थी और 1994 में नए साल के दिन दोनों ने हवाई द्वीप में शादी कर ली थी.

अरबपतियों की बात करें, तो बिल गेट्स से पहले अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस ने 2019 में तलाक लिया था.

इसे भी पढ़ें :ADJ उत्तम आनंद मामले की हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू, पूछा- एफआईआर दर्ज करने में क्यों हुई देरी?

advt

कैसे होगा संपत्ति का बंटवारा?

मालूम हो कि बिल गेट्स 152 अरब डॉलर के मालिक हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन के सिएटल में किंग काउंटी सुपीरियर कोर्ट में दायर किए गए आदेश में संपत्ति समझौते के किसी भी विवरण का खुलासा नहीं किया गया है. अदालत ने उनके तलाक में संपत्ति, धन का पति-पत्नी के बीच बंटवारे का फैसला अभी जारी नहीं किया है.

इसे भी पढ़ें :Flipkart Big Saving Days Sale में स्मार्टफोन पर मिलेगी 20,000 तक की छूट! TV और कपड़ों पर बंपर डिस्काउंट

फाउंडेशन दो दशकों में खर्च किया 50 अरब डॉलर से अधिक पैसा

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने सराहनीय काम के लिए जाना जाता है. इस फाउंडेशन ने गरीबी और बीमारी से निपटने के लिए दो दशकों से अधिक समय में 50 अरब डॉलर से अधिक पैसा खर्च किया है. कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए दोनों ने 1.75 अरब डॉलर देने का वादा किया था.

इसे भी पढ़ें :धनबाद : कोरोना जांच करने वाले मेडिकल कर्मियों को नहीं मिल रहा है वेतन

27 साल साथ रहने के बाद हुए अलग, तीन संतान हैं

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल और मेलिंडा की मुलाकात कंपनी में ही हुई थी. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं, तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. कुछ साल तक प्रेम संबंधों में रहने के बाद दोनों ने 1994 में हवाई में विवाह कर लिया था. दंपति के तीन बच्चे हैं.

संस्था ने एक बयान में कहा था कि दोनों इसके सह-अध्यक्ष और न्यासी बने रहेंगे और दोनों के बीच तलाक होने की वजह से संगठन में बदलाव की कोई संभावना नहीं है. दोनों अपने चैरिटेबल फाउंडेशन में एक साथ काम करना जारी रखेंगे.

इसे भी पढ़ें :IPL के शेष मैच खेलने के लिए MS Dhoni की कप्तानी वाली CSK सबसे पहले पहुंचेगी UAE

काफी सोच विचार कर हुए अलग

पहले ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा था कि, ‘काफी सोच-विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.’ उन्होंने कहा कि पिछले 27 साल से अधिक समय से वे एक संस्था चला रहे हैं जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.

बयान में उन्होंने कहा, ‘हमारा यही मानना है कि इस मिशन में और संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे. लेकिन जीवन के अगले पड़ाव में दंपति के रूप में हम एक साथ नहीं रह सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :नहीं थम रही कांग्रेस में अंदरूनी कलह, अब तबादले को लेकर बढ़ रही नाराजगी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: