न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार : चार लोकसभा व एक विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

118

Patna : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार की चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया तथा नवादा विधानसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया.

बिहार में चार लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए नक्सल प्रभावित सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती सुनिश्चत की गयी है.

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान को संपन्न कराने के लिए करीब 45,000 कार्मिकों को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है. साथ ही करीब 350 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था है.

मतदान को लेकर प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों में अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस, होमगार्ड, सैप, बिहार सैन्य बल के जवानों को तैनात किये जाने के साथ हेलीकॉप्टर और एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है.

मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर मतदाता निर्भीक होकर चुनाव आयोग के सी- विजिल एप, आयोग के ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Mayfair 2-1-2020

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019 : 20 राज्यों की 91 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग शुरू

कहां कितने मतदान केंद्र

पहले चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 7,486 है. जिसमें औरंगाबाद में 1,965 मतदान केंद्र, गया में 1,772 मतदान केंद्र, नवादा में 1,899 मतदान केंद्र तथा जमुई में 1,850 मतदान केंद्र बनाए गये हैं.

Sport House

औरंगाबाद में 7,37,821, गया में 16,98,772, नवादा में 18,92,017 एवं जमुई में 17,09,356 निर्वाचक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

इसे भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने नमो टीवी पर भी रोक लगायी

कहां कितने बजे मतदान शुरू और कितने बजे खत्म

इन संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित किया गया है जिसके तहत औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह के सात बजे से शाम के छह बजे तक और औरंगाबाद के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज, एवं टेकारी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है.

लोकसभा क्षेत्र में गया टाऊन, बेलागंज, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक और गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है.

नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, नवादा, बेलागंज, वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे और रजौली एवं गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है.

जमुई लोकसभा क्षेत्र के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक. सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान संपन्न होगा.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में 15 लाख 4 हजार 408 मतदाताओं का अबतक नहीं बन पाया है वोटर आइडी

इनके भाग्य का फैसला आज

पहले चरण के इस चुनाव में गया से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा :हम: सेक्युलर के प्रमुख जीतन राम मांझी, जमुई से लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान और औरंगाबाद में भाजपा के निवर्तमान सांसद सुशील कुमार समेत कई बड़े नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला आज इवीएम में कैद हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें- हज़ारीबाग लोकसभा सीट से जयंत सिन्हा ने किया नामांकन, सीएम रघुवर दास व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु रहे…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like