न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार : पांच लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग, शरद-पप्पू समेत चुनावी मैदान में 82 प्रत्याशी

758

Patna : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. वहीं लगभग आठ बजे तक 4.30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में सुबह आठ बजे तक 4.50 प्रतिशत, चार प्रतिशत, तीन प्रतिशत, पांच प्रतिशत और पांच प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू, दांव पर राहुल गांधी व अमित शाह की किस्मत

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए पुलिस बल की तैनाती के साथ कुछ इलाकों में घुड़सवारों और नाव से भी गश्त की जा रही है. सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा जिले में एक-एक हेलीकॉप्टर और पटना में एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है.

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 58700 कर्मी चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं तथा 162 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है.

इसे भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट, कहा- आतंक से पावरफुल है लोकतंत्र

तृतीय चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 9076 है. बैलेट यूनिट 14489 और 9076 कंट्रोल यूनिट की व्यवस्था की गयी है.

सभी सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो कर शाम छह बजे तक चलेगा. खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित सिमरी बख्तिारपुर, अलौली एवं बेलदौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है.

इसे भी पढ़ें- रांची में PM मोदी का आज रोड शो, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

89 लाख से ज्यादा लोग करेंगे मताधिकार का प्रयोग

इन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 8909263 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें 4655306 पुरुष मतदाता, 4244284 महिला मतदाता, 225 थर्ड जेंडर तथा 9448 सेवा मतदाता शामिल हैं.

इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 82 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनमें पांच महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. झंझारपुर में कुल 17 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. पर मुख्य रूप से मुकाबला जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव के बीच है लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.

सुपौल में 20 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहें हैं लेकिन सीधी लड़ाई जदयू के बिलेश्वर कामत और कांग्रेस उम्मीदवार और निवर्तमान सांसद रंजित रंजन के बीच है पर राजद की जिला इकाई रंजित का विरोध कर रही है.

इसे भी पढ़ें- जनता के बोल- ‘जीतेगा तो मोदी ही, तेजस्वी की रैली में तो बस जहाज देखने आए हैं’

अररिया में कुल उम्मीदवारों की संख्या 12 है पर यहां सीधा मुकाबला राजद प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद सरफराज आलम और भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह से है.

मधेपुरा में कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए जिनमें से मुख्य रूप से मुकाबला त्रिकोणीय है जो कि राजद के शरद यादव, जदयू के दिनेश चंद्र यादव और जनअधिकार पार्टी प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच है.

खगड़िया में कुल 20 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार एवं निवर्तमान सांसद महबूब अली कैसर और विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के बीच है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : सात लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू, मैदान में कुल 123 उम्मीदवार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: