BiharBihar UpdatesLead NewsRanchi

Bihar Politics: नीतीश का शपथग्रहण आज, तेजस्वी बनेंगे डिप्टी सीएम और भाजपाई बैठेंगे धरने पर

Patna: बिहार की राजनीति फिर करवट ले चुकी है. मुख्यमंत्री नीतीश फिर महागठबंधन के साथ हैं. दो साल के दौरान दूसरी बार नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. राजभवन में दोपहर दो बजे शपथग्रहण समारोह का समय तय है. इस सरकार में 7 पार्टियां शामिल हैं. जिनमें जदयू, राजद, कांग्रेस व सीपीएम शामिल हैं. इधर, सत्ता गंवाने वाली भाजपा ने नई सरकार के विरोध में महाधरना का ऐलान किया है. महाधरना भाजपा कार्यालय के समक्ष होगी.

 

मालूम हो कि नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल फागू चौहान 164 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा है. इससे पहले राज्यपाल ने नीतीश का इस्तीफा मंजूर करते हुए उनसे कार्यवाहक सीएम बने रहने की अपील की और नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया. सरकार को आरजेडी के 79, जेडीयू के 45, कांग्रेस के 19, सीपीआई माले के 12, हम के 4, सीपीएम के 2, सीपीआई के 2 और एक निर्दलीय विधायक है. जाहिर है कल तक सत्ता में शामिल भाजपा 77 विधायकों के साथ विपक्ष में बैठेगी.

 

बेशक, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं, लेकिन कैबिनेट का गठन बड़ी चुनौती से कम साबित नहीं होने वाली है. चर्चा है कि उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे तेजस्वी ने गृहमंत्रालय की मांग कर दी है. नीतीश अब तक हमेशा इस मंत्रालय को अपने हाथ रखते रहे हैं. जाहिर है इसी तरह कांग्रेस भी नीतीश बड़ी उम्मीद लगाकर बैठी होगी. सबको साधना नीतीश के लिए चुनौती रहेगी.

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button