BiharLead News

बिहार पंचायत चुनाव : पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह

Bihar Panchayat Chunav : पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग आज शुक्रवार को कराई जा रही है. इसमें 10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोट डाले जा रहे हैं. मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग शाम पांच बजे तक कर सकते हैं. मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की गई है. लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह नजर रहा है.

इसे भी पढ़ेंः BIT देवघर कैंपस में बंद हुई प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की पढाई, XLRI ने भी बंद किया इंटरनेशनल बिजनेस में पीजीडीएम

गांव की सरकार चुनने के लिए सुबह से ही लोग लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि कहीं पर ईवीएम या बायोमेट्रिक की वजह से मतदान देरी से शुरू हुआ. मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाताओं के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक है. जो व्यक्ति बिना मास्क के मतदान केंद्र आएगा उससे 50 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा.

advt

जहानाबाद जिले के काको प्रखंड में सुबह 11 बजे तक 17.46% मतदान हुआ. इसमें 17.10% पुरुषों ने तो 17.86% महिलाओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

औरंगाबाद में गोलीबारी करने के पांच आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें मुखिया प्रत्याशी के पति पंकज यादव मुख्य आरोपी हैं. उनपर हंगामा करने और बूथ लूटने का आरोप है. इसके अलावा वार्ड सदस्य प्रत्याशी इस्तेखार शाह, अरुण पासवान, मो मुनाजिर बिसैनी भी आरोपी है.

इसे भी पढ़ेंः JHARKHAND: जिस सचिवालय से तय होती है सरकार की चाल, वहां का ऐसा है हाल

सुबह 9 बजे तक विभिन्न मतदान केंद्रो की वोटिंग प्रितशत

जमुई में 4%
अरवल 9.5%,
गया 11% ,
खिजरसराय 13%
कैमूर में 10%
नवादा 8%
बांका 8%
रोहतास दावथ 9%
संझोली 9.50%
औरंगाबाद 12%
जहानाबाद 10%
मुंगेर 5%

किस मतदान केंद्रो पर क्या रहा हाल

नवादा जिले के नक्सल प्रभावित इलाके गोविंदपुर क्षेत्र के माधोपुर पंचायत के मुखिया प्रत्याशी प्रिंस कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. प्रिंस पर माधोपुर बूथ नंबर 82, 83 पर जबरदस्ती वोट दिलवाने का आरोप है. गिरफ्तारी के दौरान पुलिसकर्मी के साथ मुखिया प्रत्याशी ने हाथापाई भी की. इसके बाद मौके पर पहुंचे सदर एसडीओ के नेतृत्व वाली टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढ़ेंः सफाई मजदूर जेएनएसी कार्यालय का करेंगे घेराव

कैमूर के शेखपूरवा मतदान केंद्र पर ईवीएम एक घंटे तक खराब रही. इसकी वजह से लाइन में खड़े मतदाताओं को लंबा इंतजार करना पड़ा.

रोहतास जिले के दावथ प्रखंड में सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है. वहीं संझौली प्रखंड के अंतर्गत चैता बहोरी बूथ संख्या 12 एवं 13 में बायोमेट्रिक में आई खामी के कारण मतदान रुक गया.
गोविंदपुर प्रखंड में कई जगह ईवीएम या बायोमेट्रिक में गड़बड़ी के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ. इस प्रखंड के सबसे दुर्गम, दूरस्थ एवं नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र सरकंडा में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी है. मतदान केंद्र पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात हैं.

मुंगेर जिले के तारापुर के बेलाडीह पंचायत के मध्य विद्यालय माधोडीह, गनैली के मतदान केंद्र संख्या 128 और 129 पर सुबह 7:40 पर पहला वोट पड़ा. बायोमेट्रिक में गड़बड़ी की वजह से मतदान देरी से शुरू हुआ. यहां वोट डालने के लिए लोगों की लाइन सुबह 6 बजे से ही लग गई थी.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड के सरकारी अस्पतालों में घटिया दवाओं की आपूर्ति, दवा निर्माता कंपनी के खिलाफ केस दर्ज

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: