BiharCorona_Updates

बिहार: #CoronaVirus से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 10

विज्ञापन

Patna: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के एक अन्य मामले की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10 हो गयी है. इस बीमारी के कारण मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी.

राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आरएमआरआइ) के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि शनिवार को उनके यहां 90 नमूनों की जांच की गई और एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी.

advt

इसे भी पढ़ें- #Lockdown: ओड़िशा से पैदल गढ़वा निकले 21 मजदूर पहुंचे पश्चिमी सिंहभूम, मंत्री मिथिलेश ठाकुर भिजवायेंगे घर

मृतक कोरोना वायरस संक्रमित शख्स के संपर्क में आये थे 64 लोग

यह महिला उसी निजी अस्पताल में संक्रमित हुई जहां के वार्ड ब्वॉय सहित दो कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित मुंगेर निवासी एक मरीज के संपर्क में आये थे. पिछले हफ्ते उक्त अस्पताल में भर्ती कराये गये इस मरीज की बाद में पटना स्थित एम्स में मौत हो गयी थी.

गौरतलब है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी मरीज को इलाज के लिए पहले पटना के बाईपास स्थित निजी अस्पताल श्रमण में भर्ती कराया था. बाद में उसे पटना एम्स में भर्ती कराया गया जहां 21 मार्च को उसकी मौत हो गयी. पटना जिला प्रशासन ने इस निजी अस्पताल के सभी डॉक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों को पृथक रहने का आदेश दिया था.

adv

मुंगेर निवासी उक्त मरीज के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आये थे जिनमें से 55 के नमूने जांच के लिए आरएमआरआइ में भेजे गये थे, जिसमें मृतक की एक रिश्तेदार महिला और एक बच्चा सहित अब तक पांच लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं.

इसे भी पढ़ें- #FightAgainstCorona : स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 918 हुए, 19 की मौत

45 अन्य कोरोना वायरस संदिग्ध नमूनों की हो रही जांच

दास ने बताया कि वर्तमान में आरएमआरआइ में 45 अन्य कोरोना वायरस संदिग्ध नमूनों की जांच की जा रही है. बिहार में कोरोना वायरस के 600 से अधिक संदिग्ध नमूनों की अब तक जांच की जा चुकी है जिनमें से 10 पाजिटिव पाये गये हैं.

इस बीच बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि प्रदेश में विदेश से आये सभी लोगों की जांच रविवार से करायी जाएगी. ऐसे लोगों की जिलावार पहचान कर ली गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बंद से पहले वाले सप्ताह में विदेश से आए लोगों का प्राथमिकता के आधार पर परीक्षण किया जाएगा.

कोरोना वायरस जांच किट की कमी की बात को खारिज करते हुए संजय ने कहा कि जांच किट यहां पहुंच गयी है और कार्य प्रारंभ है. 

इसे भी पढ़ें- #IndiaFightsCorona: बोकारो के आलीशान होटलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में बदला गया, झारखंड का ऐसा पहला शहर

न्यूज विंग की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close