BiharBihar Election 2020

 बिहार : विधानसभा में विधायकों ने ली शपथ, एआईएमआईएम विधायक ने हिन्दुस्तान शब्द पर जताई आपत्ति, भाजपा एमएलए बोले,  पाकिस्तान जायें…

सर्वप्रथम उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शपथ ली. उनके बाद रेणु देवी ने शपथ ली. बिहार में पहली बार दो उपमुख्यमंत्री बनाये गये हैं.

 Patna : बिहार विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हो गया. सत्र के पहले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गयी. विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई. जान लें कि कोरोना काल में पांच दिवसीय सत्र में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जा रहा है.

पहले दो दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जायेगी

इस क्रम में प्रोटेम स्पीकार ने कहा कि पहले दो दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जायेगी. जान लें कि  17वीं बिहार विधानसभा सत्र के दौरान सामाजिक दूरी बरतने के लिहाज से सदस्यों का बारी-बारी से शपथ दिलाई जा रही है. सर्वप्रथम उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शपथ ली. उनके बाद रेणु देवी ने शपथ ली. बता दें कि बिहार में पहली बार दो उपमुख्यमंत्री बनाये गये हैं.

बिहार विधानसभा में नये विधायकों के शपथ ग्रहण के क्रम में एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल इमान ऊर्दू में शपथ ली. लेकिन शपथ पत्र में हिन्दुस्तान शब्द लिखे होने पर उन्होंने आपत्ति जताई, वह इसकी जगह भारत बोलने पर अड़ गये. इस पर सदन में माहौल गरम हो गया. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने इमान को भारत बोलकर ही शपथ लेने की इजाजत दे दी.

इसे भी पढ़ें : झाविमो के विधायकों के दलबदल मामले पर स्पीकर ने की सुनवाई

वह भारत के संविधान की शपथ लेना चाहते हैं , न कि हिन्दुस्तान के संविधान की

 एआईएमआईएम के विधायक ने कहा कि हिंदी भाषा में भारत के संविधान की शपथ ली जाती है. मैथिली में भी हिन्दुस्तान की जगह भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उर्दू में जो शपथ लेने के लिए जो पत्र मुहैया कराया गया है उसमें भारत की जगह हिन्दुस्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

विधायक ने कहा कि वह भारत के संविधान की शपथ लेना चाहते हैं ना कि हिन्दुस्तान के संविधान की. बता दें कि इस बार एआईएमआईएम के पांच विधायक चुनाव जीते हैं और पहली बार विधानसभा में एंट्री ली है.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी ने सांसदों के लिए बने बहुमंजिला फ्लैट्स का उद्घाटन किया, कहा, समस्याएं  टाले नहीं, समाधान खोजें…

ऐसे लोगों को देश में रहने का कोई हक नहीं

भाजपा विधायक नीरज कुमार बबलू ने तंज कता, जिन लोगों को हिन्दुस्तान बोलने पर आपत्ति है, वे पाकिस्तान चले जायें. ऐसे लोगों को देश में रहने का कोई हक नहीं है. जदयू के मदन सहनी ने कहा कि इमान अगर हिन्दुस्तान बोलते, तो भी कोई दिक्कत नहीं होती.  कहा कि कुछ लोग शपथ ग्रहण में अलग दिखने के चक्कर में इस तरह की हरकत करते हैं, जिसकी कोई जरूरत नहीं है.

कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने सदन के बाहर  नारेबाजी की

कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने सदन के बाहर विभिन्न मुद्दों को लेकर नारेबाजी की. वैशाली में छेड़खानी के विरोध में मनचलों द्वारा जलाकर मारी गयी किशोरी को न्याय दिलाने, किसानों के मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास किया गया.

इसे भी पढ़ें : कोविड 19 : सुप्रीम कोर्ट चिंतित, राज्यों से रिपोर्ट मांगी, कहा, राज्य तैयारी करें, नहीं तो दिसंबर में हालात होंगे खराब… 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: