BiharLead News

अगर सड़क दुर्घटना में मौत हुई तो परिजनों को बिहार सरकार अब देगी 5 लाख रुपये

Patna: बिहार में सड़क दुर्घटना के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं जिसके मद्देनजर बिहार सरकार ने आज यानी 15 सितंबर से एक बड़ा फैसला लागू किया है. बिहार में अब सड़क दुर्घटना में मौत होने पर पीड़ित परिवार को 5 लाख की मुआवजा राशि दी जाएगी, वहीं सड़क दुर्घटना में किसी भी व्यक्ति की मौत होने पर परिजनों को जहां 5 लाख मुआवजा दिया जाएगा वहीं गंभीर रूप से घायल होने पर 50 हजार की राशि दी जाएगी.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद बिहार सरकार ने यह फैसला किया है जिसके बाद परिवहन विभाग ने बैठक कर सभी जिलों के जिला परिवहन पदाधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए तुरंत इस फैसले को लागू करने की बात कही है.

इसे भी पढ़ें:कंप्यूटर बेस्ड होगी इंजीनियरिंग में लेटरल एंट्री की परीक्षा, इस बार केवल रांची में सेंटर

इसके लिए बिहार सरकार ने वाहन दुर्घटना सहायता निधि बनाई है इस निधि में 50 करोड़ की राशि जमा की जाएगी जो जरूरत के अनुसार लोगों को दी जाएगी.

दुर्घटना होने पर मुआवजे का दावा किए जाने के बाद इसकी जांच एसडीएम द्वारा की जाएगी उसके बाद डीएम अंतिम रूप से मुआवजे का फैसला करेंगे. मुआवजे की राशि दुर्घटना सहायता निधि से सीधे परिवहन पदाधिकारी को भेजी जाएगी.

इसे भी पढ़ें:स्वास्थ्य मंत्री जी! झारखंड का कैसे रखेंगे ख्याल, जब आपके शहर का अस्पताल ही पड़ा है बीमार

आपको बता दें कि अभी बिहार में सड़क दुर्घटना में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से चार लाख की मुआवजा राशि दी जाती है.

बिहार में 1 से अधिक लोगों की मौत होने पर ही आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से मुआवजे की राशि पीड़ित परिवार को दी जाती थी लेकिन अब सड़क हादसे में किसी एक भी व्यक्ति की मौत होगी तो मुआवजे की राशि 5 लाख सीधे उसके परिवार को दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें: वैक्सीनेशन के बाद मैसेज नहीं आने पर पंचायत प्रतिनिधियों का भड़का जनाक्रोश, पंचायतों में नहीं लगने देंगे कैंप

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: