BiharMain SliderNational

बिहार चुनाव : प्रशासन ने दी प्रत्याशियों को आदर्श चुनाव संहिता की जानकारी

नामांकन के लिए दो से अधिक वाहन नहीं ले जाकेंगे प्रत्याशी

विज्ञापन

Patna : बिहार में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है. चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों के तहत राज्य में तीन चरणों में चुनाव होना है. पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का 3 नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होना है. मतगणना 10 नवंबर को होगी. इसके साथ ही राज्य में राजनीतिक दलों के बीच भी हलचल तेज हो गयी है.

इसे भी पढ़ें :बिहार इलेक्शनः NDA एकजुट, हमसभी साथ मिलकर लडे़ंगे विधानसभा चुनाव- रविशंकर

प्रशासन अलर्ट मोड में

अब प्रशासन भी चुनावों के मद्देनजर अलर्ट मोड में आ गया है. पटना के डीएम राजीव कुमार ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुनाव से संबंधित नियमों की जानकारी दी है. डीएम ने बताया कि नामांकन के लिए आनेवाले प्रत्याशियों को केवल दो वाहन की ही अनुमति दी जाएगी.

advt

इसके अलावा नामांकन स्थल से 100 मीटर पहले ही वाहन रोक दिये जायेंगे. नामांकन के लिए आनेवाले उम्मीदवार के साथ केवल दो लोगों को ही आने की अनुमति होगी. पूरे चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोरोना से संबंधित गाइडलाइन का पालन किया जायेगा. इस बार प्रतियाशियों को नामांकन के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी.

इसे भी पढें :भाजपा नेत्री उमा भारती हुई कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

चुनाव प्रचार के लिए धार्मिक स्थलों के उपयोग पर पाबंदी

डीएम ने बताया कि किसी भी हालत में प्रत्याशी/ राजनीतिक दल चुनाव कार्य, प्रचार के लिए सरकारी वाहनों का उपयोग नहीं कर सकेंगे. उन्होंने आदर्श आचार संहिता,  ईवीएम, वीवीपैट के संचालन, निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किए चरणबद्ध चुनाव कार्यक्रम, चुनाव प्रचार संबंधी प्रावधान के बारे में भी बताया. चुनाव मे धार्मिक स्थल का उपयोग भी नहीं किया जा सकेगा. प्रत्याशी अपने चुनावी भाषणों में मर्यादा का ख्याल रखेंगे और व्यक्तिगत आक्षेप नहीं कर सकेंगे. साथ ही जाति, धर्म, संप्रदाय पर भाषणों पर भी रोक है.

इसे भी पढ़ें :नहीं रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह, प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया

adv

 

advt
Advertisement

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button