न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 बिहार : सीपीआई ने बेगुसराय सीट कन्हैया के लिए मांगी, लालू प्रसाद की ना

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  (सीपीआई) आगामी चुनावों में 24 राज्यों में 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.  इनमें से 15 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. 

99

Patna : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  (सीपीआई) आगामी चुनावों में 24 राज्यों में 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.  इनमें से 15 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.   लेकिन पार्टी द्वारा लोकसभा चुनावों के लिए जारी उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में छात्र नेता कन्हैया कुमार का नाम नहीं है. जानकारों के अनुसार बिहार में सीपीआई और राजद के साथ सीटों के बंटवारे संबंधी बातचीत में गतिरोध है.  सीपीआई नेता डी राजा ने इस संबंध में कहा कि राजद के साथ हमारी बातचीत जारी है   बातचीत पूरी होने के बाद ही हम कन्हैया कुमार पर कोई फैसला लेंगे. उन्होंने संकेत दिया कि अगर राजद उनकी मांगों को नहीं मानता है तो उनकी पार्टी नये सिरे से विचार करेगी.  माना जा रहा है कि सीपीआई ने कन्हैया कुमार के लिए बेगुसराय सीट की मांग की है.

इसे भी पढ़ेंः जुमलों के सरदार’ और ‘पलटूराम’ को बिहार की जनता ने नकाराः तेजप्रताप

सीपीआई  बेगूसराय सीट पर कोई समझौता नहीं करेगी

सूत्रों के अनुसार राजद प्रमुख लालू प्रसाद कन्हैया कुमार को सीट दिये जाने के खिलाफ है क्योंकि उनकी भूमिहार जाति उनकी पार्टी के पक्ष में नहीं जायेगी.  साथ ही राजद का मानना है कि बिहार में सीपीआई से ज्यादा सीपीआईए (एमएल) ही ऐसी लेफ्ट पार्टी है, जिसकी मौजूदगी एवं जनाधार ठीक-ठाक है. सूत्रों के अनुसार कन्हैया के नाम पर राजद अध्यक्ष का अड़ंगा लगा रह सकता है. उधर, सीपीआई पहले ही कह चुकी है कि वो अन्य सीटों पर समझौता कर सकती है लेकिन बेगूसराय सीट पर कोई समझौता नहीं करेगी. बता दें कि बेगूसराय को लेफ्ट का गढ़ कहा जाता है लेकिन सच यह भी है कि अब तक हुए संसदीय चुनावों में इस सीट पर सिर्फ एक बार 1967 में सीपीआई का कब्जा रहा है.  मौजूदा समय में यह सीट भाजपा के पास है.

इसे भी पढ़ेंः प्रशांत किशोर और नीतीश कुमार के बीच बढ़ रही है खटास, किशोर के बयान असहज कर रहे जदयू को

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: