BiharBihar UpdatesKhas-KhabarLead NewsMain SliderNationalTop Story

BIHAR: केंद्र सरकार ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष समेत 10 बीजेपी नेताओं की Y श्रेणी सुरक्षा ली वापस

Patna: अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार समेत देशभर में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान बिहार में उग्र प्रदर्शनकारियों के निशाने पर आए बिहार बीजेपी के कई नेताओं को केंद्र सरकार की ओर से दिए गए Y श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी. केंद्र सरकार ने अब बिहार बीजेपी के 10 नेताओं की वाई श्रेणी सुरक्षा वापस ले ली है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने बिहार बीजेपी के जिन 10 नेताओं की वाई श्रेणी सुरक्षा वापस ली गई है, उनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल भी शामिल हैं.
इसे भी पढ़े: रांची हिंसा मामलेः सीआईडी ने दाखिल किया चार्जशीट, बताया- बाहरी लोगों ने भीड़ को उकसाया था

सांसद-विधायकों को मिली सुरक्षा हुई वापस
सूत्रों की मानें तो बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल, पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर, अररिया के सांसद प्रदीप सिंह, किशनगंज के एमएलसी दिलीप जायसवाल की वाई श्रेणी सुरक्षा वापस हुई है. इनके अलावा कटिहार से एमएलसी अशोक अग्रवाल, दीघा विधायक संजीव कुमार चौरसिया, बिस्फी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल और दरभंगा के विधायक संजय सरावगी की सुरक्षा भी केंद्र सरकार ने वापस ले ली है.

जून में हुई हिंसक घटनाओं के दौरान मिली थी सुरक्षा
गौरतलब है कि बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में हुए आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई जगह बीजेपी के कार्यालय और पार्टी के नेताओं के घर को निशाना बनाया था. इसके अलावा कुछ नेताओं को धमकियां भी मिली थीं. बिहार बीजेपी के नेताओं को मिली धमकियों और खुफिया रिपोर्ट्स को देखते हुए गृह मंत्रालय ने इन 10 नेताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया था.

Sanjeevani

कैसी होती है Y श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था
गौरतलब है कि वाई श्रेणी सुरक्षा के तहत केंद्रीय बलों के दो से तीन कमांडो तैनात किए जाते हैं. ये कमांडो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ की वीआईपी सिक्योरिटी यूनिट के होते हैं. गृह मंत्रालय ने 18 जून 2022 को ही इन 10 नेताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का ऐलान किया था. गृह मंत्रालय की ओर से उसी दिन सीआरपीएफ को भी वीआईपी सिक्योरिटी यूनिट के कमांडों की तैनाती को लेकर भी निर्देश दिए गए थे. अब सरकार ने इन 10 नेताओं की वीआईपी सुरक्षा वापस ले ली है.

Related Articles

Back to top button