Bihar

बिहार: फिर गिरी आकाशीय बिजली, 20 लोगों की मौत

Patna: बिहार के पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में शनिवार को 20 लोग की मौत हो गयी. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोग की मौत हुई है. सबसे ज्यादा भोजपुर में नौ लोगों की की मौत हुई है, वहीं सारण में पांच, कैमूर में तीन, पटना में दो और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

इसे भी पढ़ें- LAC पर भारतीय वायुसेना ने उड़ाये लड़ाकू विमान, चीन को कड़ा संदेश

10 दिनों में 130 से अधिक लोगों की गयी जान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृत्कों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. उन्होंने राज्य के लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. राज्य में पिछले 10 दिनों में आकाशीय बिजली गिरने से 130 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

मालूम हो कि बीते दिनों मौसम विभाग की ओर से बिहार में दोबारा बिजली गिरने को लेकर आशंका जताई थी. जिसके बाद शनिवार को एक बार फिर से आकाशीय बिजली ने अपना कहर बरपाया और 20 लोगों की जान ले ली. बिहार में फिलहाल मॉनसून के कारण नदी का जलस्तर खतरे के निशान के उपर बना हुआ है.

बिहार प्रशासन के लिए दोहरे चिंता की बात है. एक ओर जहां कोरोना वायरस के रोज कई मामले सामने आ रहे हैं और लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर बिहार में लोगों की मौत आकाशीय बिजली के गिरने से हो रही है. साथ ही जल जमाव के कारण भी बिहार के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- Guru Purnima 2020: गुरु पूर्णिमा आज, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

इससे पहले भी बिजली गिरने से लोगों की गयी जान

बिहार के आठ जिलों में 2 जुलाई को आंधी और बारिश के दौरान बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गयी. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने से राज्य के आठ जिलों-समस्तीपुर में सात, पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, कटिहार में तीन, शिवहर एवं मधेपुरा में दो-दो और पूर्णियाँ एवं पश्चिम चम्पारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

बिहार में बिजली की चपेट में आकर 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने अपील की कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें. बता दें कि इससे पहले 30 जून को बिहार में बिजली गिरने से पांच जिलों में 11 लोगों और 25 जून को 22 जिलों में 96 लोगों की मौत हो गयी थी.

इसे भी पढ़ें- बिहार में Corona के 349 नये केस, कुल मामले बढ़कर 11 हजार के पार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: