Bihar

Bihar Board Result: 10वीं के टॉपर हिमांशु हैं किसान के बेटे, सब्जी बेचकर भी की 14 घंटे पढ़ाई

Ranchi : लॉकडाउन में लंबे इंतजार के बाद बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. हिमांशु राज बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस साल टॉपर बने हैं.96.20 अंकों से साथ हिमांशु ने पहला स्थान हासिल किया है. इससे पहले बीते साल सिमुलतला आवासीय विद्यालय के सावन राज भारती टॉपर बने थे. सावन ने पिछली बार 97.2 फीसदी अंक पाकर राज्य में पहला स्थान हासिल किया था.

इसे भी पढ़ें – नैक एक्रीडिएशन में राज्य के किसी विवि को ए ग्रेड नहीं, सिर्फ दो कॉलेजों को ही मिला है ए ग्रेड

advt

पिता के साथ मिलकर सब्जी बेचकर भी किया गुजारा – हिमांशु

बिहार बोर्ड की 10वीं के टॉपर हिमांशु राज रोहतास के रहने वाले हैं. हिमांशु ने 96.20 प्रतिशत मार्क्स पाये हैं. हिमांशु ने 481 अंक पाकर बिहार में पहला स्थान हासिल किय़ा है. हिमांशु ने बताया कि वह 14 घंटे पढ़ाई किया करता था. कोचिंग में पढ़ने का साथ ही पिता भी पढ़ाई में उसे मदद करते थे. जिससे वो बिहार के टॉपर बने हैं. हिमांशु ने बताया कि आगे चलकर वे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं. जिसके लिए वे कड़ा मेहनत करेंगे.

खुद के बारे में हिमांशु ने बताया कि पापा किसान हैं और दूसरों की खेत को पट्टे पर लेकर खेती करते हैं. साथ ही बताया कि कई बार ऐसा समय भी आया, जब आर्थिक स्थिती बहुत खराब हो गयी. लेकिन परिवार ने हिम्मत नहीं हारी और पढ़ाई जारी रखवायी. हिमांशु ने बताया कि कई बार वे पिता की मदद करने के लिए बाजार में सब्जी भी बेचा करते थे. ताकि परिवार में मदद मिले और आर्थिक स्थिती कुछ ठीक हो.

इसे भी पढ़ें – रांची के कोचिंग सेंटर लूट कथा-02 : जानिये फीस के मामले में किस तरह लूट रहे हैं रांची के कोचिंग संस्थान

इन वेबसाइट्स पर क्लिक कर देखें रिजल्ट

– biharboardonline.com

– biharboardonline.bihar.gov.in

– bsebssresult.com

– bsebinteredu.in

-indiaresults.com

– examresults.net

-results.gov.in

इतने छात्र हुए थे परीक्षा में शामिल

इस बार के बिहार बोर्ड के दसवीं की परीक्षा में टोटल 15, 29,393 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जिसमें 7, 83,034 छात्राएं और 7, 46,359 छात्रों की संख्या है. इस बार पहली पाली में 7, 74,415 छात्र परीक्षा में उपस्थित, जबकि दूसरी पाली में 7, 54,978 छात्रों ने परीक्षा दी थी.

कितने छात्र हुए पास

इस साल की बिहार बोर्ड की परीक्षा में 1494071 छात्र पास हुए हैं. जिनमें से 40339 को पहला स्थान, 524217 को दूसरा स्थान और 275402 छात्रों को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

बता दें कि 2019 की बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 80.73 फीसदी छात्र पास हुए थे. वहीं 2018 में 68.89 फीसदी छात्र सफल हुए थे.

इसे भी पढ़ें – व्यंग्य : कोरोना पर लगातार बदलते सियासी हुक्म- नया टाइप का चीज़ आया है, सब तुक्का मार रहा है

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: