न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार : लोकसभा चुनाव 2019 में सातवें चरण में नाम वापसी के बाद कुल 159 प्रत्याशी

eidbanner
752

Patna : लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के तहत बिहार के आठ संसदीय क्षेत्रों पटना साहिब, पाटलिपुत्र, बक्सर, नालंदा, आरा, सासाराम, काराकाट एवं जहानाबाद और एक विधानसभा क्षेत्र डेहरी के लिए आगामी 19 मई को चुनाव होने वाला है. इसमें नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में से नाम वापसी के बाद कुल 159 प्रत्याशी चुनावी मैदान में शेष बचे हैं.

इसे भी पढ़ें- तूफान फानी को लेकर प्रधानमंत्री का झारखंड दौरा रद्द, राज्य के 15 जिलों के स्कूल भी 3 और 4 मई को…

कहां से कितने उम्मीदवारों ने वापस लिया नाम

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि गुरूवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सातवें चरण के चुनाव वाले संसदीय क्षेत्रों में नाम वापसी की तिथि नियत तक प्राप्त सूचनानुसार कुल तीन उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया है.

पटना साहिब, पाटलिपुत्र, और बक्सर लोकसभा क्षेत्र से एक एक तथा डेहरी विधानसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने नाम वापस लिया है. नालंदा, आरा, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र से किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया.

इसे भी पढ़ें- फानी तूफान सुबह साढ़े नौ बजे पहुंचेगा ओडिशा तट

मैदान में कुल 159 उम्मीदवार शेष

विदित हो कि सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्र में कुल 227 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. जिनमें जांच पड़ताल और नामवापसी के बाद चुनावी मैदान कुल 159 उम्मीदवार शेष रह गये हैं. डेहरी विधानसभा क्षेत्र में कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया था जिनमें से एक के नाम वापस लेने के बाद यहां के चुनावी मैदान में कुल 12 प्रत्याशी शेष हैं.

डेहरी से विधायक रहे इलियास हुसैन को एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाये जाने के बाद उनकी बिहार विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गयी थी जिसके मद्देनजर इस विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: