न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रोजगार सृजन कर पलायन रोकने की दिशा में बड़ा कदम : डीसी

पलामू में मिट्टी बर्तन फैक्टरी के लिए स्थल चयन का कार्य शुरू

28

Palamu :  मिट्टी कला उद्योग से जुड़े फैक्टरी स्थापित करने को लेकर शुक्रवार को उपायुक्त शांतनू अग्रहरि पलामू ने पोखरा में स्थल का निरीक्षण किया. इसके साथ ही पलामू में मिट्टी निर्मित बर्तनों का बड़े पैमाने पर निर्माण एवं रोजगार के नये अवसर का रास्ता साफ हो जायेगा. स्थल चयन के मौके पर माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव भी मौजूद थे.

रोजगार मिलने से महिलाएं स्वावलंबी बनेंगी

स्थल चयन के साथ ही माटी कला से जुड़े मिट्टी के बर्तन बनाने का कार्य शीघ्र शुरू हो जायेगा. उपायुक्त ने इसके लिए हरी झंडी भी दे दी है. उन्होंने माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव को जल्द से जल्द उक्त स्थल पर फैक्टरी लगाने का आग्रह किया है. सुझाव के क्रम में उपायुक्त ने कॉपरेटिव निबंधन करा कर चार से पांच हजार रुपये कमाने वाले माटी शिल्पकारों को 30 से 40 हजार रुपए कमाने लायक बनाने की बात कही. उपायुक्त ने कहा कि रोजगार सृजन कर पलायन रोकने की दिशा में यह बड़ा कदम होगा.

साथ ही मिट्टी के बर्तन को बढ़ावा मिलेगा और स्वास्थ्य, पर्यावरण का बचाव होगा. कहा कि खासकर गृहणी महिलाओं को कॉपरेटिव के माध्यम से घर बैठे रोजगार मिलेगा जिससे महिलाएं स्वावलंबी बनेंगी. साथ में गए ज्ञानी पंडित ने कहा कि फैक्टरी लगाने में जितना भूमि लगेगा, हम उपलब्ध कराएंगे. स्थल निरीक्षण के क्रम में माटी कला बोर्ड के  ललन प्रजापति, शोभा प्रजापति, विनोद कुमार प्रजापति शामिल रहे.

माटी कला के क्षेत्र में पलामू भारत का आईना होगा

इधर फैक्टरी स्थापित को लेकर उपायुक्त महोदय द्वारा पोखराहा में स्थल चयन  किए जाने से कुम्हारों में खुशी की लहर है. माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव ने कहा कि फैक्टरी लग जाने से कुम्हारों एवं माटी शिल्पकारों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. माटी की महक से माटी कला के क्षेत्र में पलामू भारत का आईना होगा. इस कार्य के लिए पलामू डीसी को तमाम माटी शिल्पकारों की तरफ से धन्यवाद देता हूं.

इसे भी पढ़ें : राज्य की 32 महिला किसान कृषि तकनीक समझने जायेंगी इजरायल, 39 सदस्यीय दल छह जनवरी को होगा रवाना

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: