न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बड़े लोग कर्ज लेकर भाग गए, लेकिन स्वयं सहायता समूह वक्त पर ऋण चुका रहे : नीतीश

145

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों के कामकाज की तारीफ करते हुए कहा कि कर्ज लेकर देश से भागने वाले बड़े लोगों के विपरीत ये समूह अपना ऋण वक्त पर चुका रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में गरीब महिलाओं की मदद के लिए छोटा कारोबार चलाने के लिए आठ लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह गठित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः30 वर्षों से डीवीसी बोकारो थर्मल पावर प्लांट में सप्लाई मजदूरों का नहीं हुआ ओपन टेंडर

 

बड़े लोग लोन लेकर फरार

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े लोगों ने बैंकों से अरबों रुपये का कर्ज लिया और देश से भाग गए. लेकिन स्वयं सहायता समूह चलाने वाली ये महिलाएं वक्त पर ऋण चुका रही हैं. यह छोटी चीज नहीं है. इससे स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं में जागरूकता का स्तर दिखता है.
जदयू की ओर से आयोजित ‘समाज सुधार वाहिनी’ कार्यक्रम में कुमार ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण का मतलब समाज, मानव, देश और दुनिया को सशक्त करना है.

सामाजिक कुरीतियों से मुक्ति जरुरी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि  मैं यह कहता रहा हूं कि जब तक सामाजिक कुरीतियों से समाज को मुक्ति नहीं मिल जाती, तब तक विकास उतना प्रभावी नहीं होगा. हमने नवंबर 2005 में सत्ता में आने के बाद समाज सुधार की प्रक्रिया शुरू की.

इसे भी पढ़ें- बच्चों की देखरेख के नाम पर अनुदान राशि का मनचाहा उपयोग कर रहे एनजीओ, जांच में हुआ खुलासा

सुशासन बाबू ने कहा कि उनकी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए पंचायत सीटों, सरकारी नौकरियों में आरक्षण और शराबबंदी जैसे कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपना काम करता हूं और अन्य राज्य सरकारों के विपरीत प्रचार में यकीन नहीं करता हूं, जो अपने काम की तुलना में प्रचार ज्यादा करती हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: