Lead NewsNational

BIG NEWS : ATM से कैश निकालना नये साल से होगा महंगा, हर निकासी पर लगेगा इतना चार्ज, जानें डिटेल्स

New Delhi : अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा. जी हां… अब कैश निकालना (ATM transactions) और महंगा होने वाला है. ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे. आरबीआई ने कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है.

इसे भी पढ़ें:कफन बांटती है और खून बेचती है राज्य सरकार : बाबूलाल मरांडी

ATM से कितनी बार कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं

ग्राहकों अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन) कर पाएंगे. ये वे मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे.

इसके अलावा RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये करने की इजाजत दी है.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : दिल्ली पहुंचा कोरोना का खतरनाक वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’! LNJP अस्पताल में 12 संदिग्ध मरीज भर्ती

1 अगस्त से लागू हुए हैं इंटरचेंज फीस के नए नियम

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे. वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें:पटना हाइकोर्ट के दारोगा बहाली के स्टे के बाद अभ्यार्थियों ने पुलिस मुख्यालय को घेरा

Related Articles

Back to top button