Lead NewsTOP SLIDERTRENDINGWorld

BIG NEWS : बुलेटप्रूफ जैकेट पहने श्वेत युवा ने न्यूयॉर्क के सुपरमार्केट में 13 लोगों को मारी गोली, 10 की मौत, हमले की लाइव स्ट्रीमिंग भी की

जिस इलाके में यह घटना हुई, वह एक अश्वेत बहुल इलाका है

New York :  न्यूयॉर्क के बफेलो इलाके के एक सुपर मार्केट में शनिवार को अंधाधुंध फायरिंग हुई, जिसमें अब तक 10 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. गोलीबारी में 3 लोग घायल हैं. मरने वालों में एक सिक्योरिटी गार्ड भी शामिल है. घटना शनिवार दोपहर को 2:30 बजे (भारतीय समयानुसार रविवार की रात 12 बजे) हुई. जिन 13 लोगों को गोली मारी गई है, उनमें से 11 अश्वेत हैं.

आरोपी को अरेस्ट कर कोर्ट में किया पेश

जिस इलाके में यह घटना हुई, वह भी एक अश्वेत बहुल इलाका है. पुलिस नस्लीय हमले के एंगल से भी जांच कर रही है. हमले के बाद आरोपी को अरेस्ट कर लिया गया. उसे कोर्ट में पेश किया गया है, जहां उस पर फर्स्ट डिग्री मर्डर का चार्ज लगाया गया है.

Catalyst IAS
SIP abacus

व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जीन पियरे ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को फायरिंग और उसके बाद की जांच के बारे में लगातार जानकारी दी जा रही है.

MDLM
Sanjeevani

मिलिट्री स्टाइल गियर्स के साथ आया था हमलावर

बफेलो पुलिस के मुताबिक, टॉप्स सुपरमार्केट के ग्रॉसरी स्टोर में यह गोलीबारी हुई. हमलावर की पहचान 18 साल के पेटन एस गेंड्रोन के तौर पर हुई है. वह हमले के लिए मिलिट्री स्टाइल गियर्स के साथ सुपरमार्केट में घुसा था. उसने बुलेटप्रूफ जैकेट भी पहन रखा था. हमलावर ने अपने हेलमेट पर लगे कैमरे से हमले की लाइव स्ट्रीमिंग भी की. हालांकि, उसके फुटेज फिलहाल उपलब्ध नहीं हो पाए हैं.

इसे भी पढ़ें :सुखदेव नगर हत्याकांड: पुलिस पांच लोगों को हिरासत में लेकर कर रही पूछताछ, मिले अहम सुराग

श्वेत हमलावर ने किया सरेंडर

हमले के दौरान सुपर मार्केट में मौजूद एक चश्मदीद ने बताया कि हमलावर की उम्र करीब 18- 20 साल रही होगी. वह एक श्वेत था और उसने मिलिट्री स्टाइल के कपड़े और काला हेलमेट पहना हुआ था. गोलीबारी के बाद वह अपनी ठुड्डी के सहारे बंदूक लगाकर खड़ा था. बफेलो पुलिस के दो पुलिसकर्मियों ने उससे बात की और उसने राइफल फेंक कर सरेंडर कर दिया.

पार्किंग से निकल रहे लोगों पर हमला किया

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि बंदूकधारी सुपरमार्केट के सामने अपनी गाड़ी खड़ी करता है. उसके बगल वाली सीट पर राइफल रखा हुआ है. उसने पार्किंग से निकल रहे लोगों पर हमला कर दिया.

गोली लगने के बावजूद सुरक्षित रहा हमलावर

बफेलो शहर के पुलिस कमिश्नर के मुताबिक, गेंड्रोन ने शुरुआत में स्टोर के बाहर 4 लोगों को गोली मारी, जिनमें से 3 की मौत हो गई. स्टोर के अंदर एक सिक्योरिटी गार्ड ने हमलावर पर कई गोलियां चलाईं लेकिन बुलेट प्रूफ की वजह से हमलावर बच गया और उसने सिक्योरिटी गार्ड की भी  हत्या कर दी. सिक्योरिटी गार्ड एक रिटायर पुलिसकर्मी था.

इसे भी पढ़ें :Ranchi: बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के संचालन के लिये ऑपरेटर तलाशने में जुटा JUIDCO  

 FBI को सौंपी गई जांच

अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) शनिवार शाम से ही आरोपी से पूछताछ कर रही है. ऑफिसर्स को शक है कि यह शूटिंग नस्लीय तौर पर उकसावे से प्रेरित थी. FBI के बफेलो फील्ड ऑफिस के इनचार्ज स्टीफन बेलोंगिया ने कहा – हम इस घटना की जांच हेट क्राइम और नस्लीय उकसावे से प्रेरित चरमपंथ के मामले के तौर कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :ज्ञानवापी मस्जिद: दूसरे दिन भी वीडियोग्राफी सर्वे जारी

न्यूयॉर्क की गवर्नर ने मदद की पेशकश की

टॉप्स फ्रेंचाइजी ने कहा- हमारी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने स्थानीय अधिकारियों को मदद की पेशकश की है. होचुल ने कहा है कि वह बफेलो में हुए गोलीबारी की घटना की निगरानी कर रही हैं. वहीं, टॉप्स फ्रेंचाइजी ने भी घटना पर दुख जताया है. टॉप्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमारी प्रार्थनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ है

इसे भी पढ़ें :Latehar: सीआरपीएफ कैंप के समीप माओवादियों का उत्पात, कई वाहन फूंके

Related Articles

Back to top button