Lead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : केंद्रीय मंत्री बोले- बिजली सप्लाई नहीं होगी प्रभावित, 24 दिनों की मांग के बराबर स्टॉक

प्रह्लाद जोशी ने कहा, कोल इंडिया के पास 43 मिलियन टन कोयले का स्टॉक

New Delhi : देश में कुछ दिनों से बढ़ते कोयला संकट को लेकर मचे हाहाकार के बीच केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज रविवार को कहा कि बिजली आपूर्ति बाधित होने का बिल्कुल भी खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि कोल इंडिया के पास 24 दिनों की कोयले की मांग के बराबर कोयले का स्टॉक है. उन्होंने बताया कि अभी 43 मिलियन टन कोयले का पर्याप्त स्टॉक है.

इसे भी पढ़ें :मुख्यमंत्री आवास के पास नशे में धुत्त पुलिस के ड्राइवर ने किया तमाशा, मची अफरातफरी

दिया आश्वासन अगले तीन-चार दिनों में ठीक हो जाएगी स्थिति

इससे पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शनिवार को कहा था कि कोयले की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि के कारण घरेलू बाजार में भी कोयले की कीमत बढ़ी है. केंद्रीय कोयला मंत्री ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों में स्थिति ठीक हो जाएगी.

उनका कहना है कि कीमत बढ़ने की वजह से यहां बिजली उत्पादन घटा है. हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह स्थिति तीन-चार दिन में ठीक हो जायेगी. उन्होंने कहा कि देश के कई इलाकों में अत्यधिक वर्षा से भी बिजली उत्पादन संयत्रों में कोयले की कमी हुई है.

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम अगर आप पिछले कई वर्षों से तुलना करेंगे तो सितंबर माह के दौरान कोयला का उत्पादन और आपूर्ति उच्चतम स्तर पर हुई है. विशेष कर, अक्टूबर महीने के दौरान भी उत्पादन बढ़ रहा है.

 

क्यों पैदा हुआ है बिजली संकट

उन्होंने कहा कि आयातित कोयले की अंतरराष्ट्रीय कीमत अचानक से बढ़ गई है. इस वजह से आयातित कोयले का इस्तेमाल करने वाले बिजली संयंत्रों ने उत्पादन बंद कर दिया है इसलिए बिजली उत्पादन का पूरा भार अब घरेलू कोयले पर है. केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि वे स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. इसके बाद, अगले एक-दो दिनों में कोयले की उपलब्धता को लेकर पूरी जानकारी साझा करेंगे.

इसे भी पढ़ें : भालूबासा में कबाड़ बन चुकी कार में लगी आग, लोगों की सूझ-बूझ से बड़ी घटना टली

Related Articles

Back to top button