Lead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल को ED ने किया गिरफ्तार,7 दिन की कस्टडी में भेजा गया

महाराष्ट्र के दो बड़े नेता और कुछ व्यापारी भी हैं ED की रडार पर

Mumbai : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के भाई इकबाल कासकर (Iqbal Kaskar) को शुक्रवार 18 फरवरी को गिरफ्तार किया है. इसके बाद आज उसे मुंबई के स्पेशल PMLA कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उसे 7 दिनों की ईडी कस्टडी में भेज दिया है. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में इकबाल कासकर को महाराष्ट्र के ठाणे जेल से लाया गया था. दाऊद इब्राहिम और उससे जुड़े कई लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के केस दर्ज हैं. इकबाल कासकर ठाणे जेल में वसूली के मामलों में बंद है.

इसे भी पढ़ें:जालसाजों से सावधान : ऑनलाइन जॉब दिलाने के नाम पर हो रही है ठगी

दाऊद की बहन हसीना पारकर के घर भी हुई थी छापामारी

इससे पहले ईडी ने मंगलवार को दाऊद इब्राहिम से संबंधित मुंबई के 9 और ठाणे के 1 ठिकाने पर छापेमारी की थी. इस छापेमारी में दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के घर भी चार घंटे तक छापेमारी चली थी.

इकबाल कासकर और हसीना पारकर के बारे में यह माना जाता है कि अस्सी के दशक में दाऊद इब्राहिम के मुंबई से फरार होने के बाद ये दोनों उसके अंडरवर्ल्ड के धंधे को यहां से ऑपरेट करते रहे हैं.

मंगलवारी की छापेमारियों के दौरान ईडी के अधिकारी छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट को पकड़ कर ले गए और उससे पूछताछ शुरू की थी. छोटा शकील डी कंपनी का सबसे अहम सदस्य है.

इसे भी पढ़ें:Ahmedabad Serial Blast: 49 में से 38 को फांसी, 11 को आजीवन कारावास की सजा, 70 मिनट में किए थे 21 धमाके

मनीलॉन्ड्रिंग समेत बड़े नेता के D कंपनी कनेक्शन पर भी होगी पूछताछ

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले के बीच बताया जा रहा है कि ईडी महाराष्ट्र के दो बड़े नेताओं के डी कंपनी से कनेक्शन के बारे में भी जानने की कोशिश कर रही है. एनआईए से ईडी को मिली खुफिया जानकारियों के बाद ईडी मंगलवार से ही डी कंपनी से जुड़े लोगों के खिलाफ ऐक्टिव हो गई है.

नेताओं के अलावा कुछ बड़े व्यापारियों पर भी यह शक है कि वे दाऊद इब्राहिम के अंडरवर्ल्ड के धंधे में साथ दे रहे हैं. इन्हीं वजहों से ईडी ने दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के घर समेत 10 ठिकानों पर छापेमारियां की थीं और सलीम फ्रूट से पूछताछ शुरू की थी.

दक्षिण मुंबई स्थित ईडी के कार्यालय में सलीम फ्रूट से कुछ दस्तावेज दिखाकर पूछताछ की जा रही है. इसी सिलसिले में शुक्रवार को इकबाल कासकर को भी ठाणे जेल से लाकर गिरफ्तार किया गया.

इसे भी पढ़ें:प्रमोशन से संबंधित जेयूवीएनएल के मामले को हाई कोर्ट ने किया डिस्पोज

ईडी सूत्रों के मुताबिक जिन दस्तावेजों को लेकर सलीम फ्रूट से पूछताछ शुरू है, उनमें दक्षिण मुंबई में कई अचल संपत्तियों की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज भी शामिल हैं. उनसे मिले पैसों को हवाला नेटवर्क के माध्यम से दाऊद इब्राहिम को पहुंचाए गए हैं.

ईडी के मुताबिक दाऊद इब्राहिम अपने रिश्तेदारों और गुर्गों के जरिए मुंबई के रियल स्टेट बिजनेस में लगातार सक्रिय है. इस काम में जानकारी मिली है कि उसकी मदद महाराष्ट्र के दो बड़े नेता और कुछ व्यापारी भी कर रहे हैं. वे लोग ईडी के रडार में हैं.

इसे भी पढ़ें:Indian Railways Job: रेलवे में दो साल से बंद है स्काउट्स एंड गाइड कोटा से भर्ती, उम्‍मीदों पर पानी फेरने की वजह बनेगी उम्र सीमा

Related Articles

Back to top button