JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

Big News: झारखंड में जल्द बजेगा पंचायत चुनाव का बिगुल, प्रस्ताव तैयार

Ranchi: राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गयी है. राज्य में चुनाव दिसंबर माह में कराये जा सकते हैं. चुनाव पांच चरणों में चुनाव कराये जाने पर विचार हो रहा है. जल्द ही इससे संबंधित प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति ली जायेगी. कैबिनेट की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand में 18-44 आयु वर्ग वालों में कोरोनारोधी टीके के प्रति इंटरेस्ट कम

advt

ग्रामीण विकास सह पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि कैबिनेट की स्वीकृति के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल के समक्ष भेजा जायेगा. वहां से अनुमोदन होते ही चुनाव होगा. बता दें कि राज्य में चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी है. जून में वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था,सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. चुनाव चिह्न अधिसूचित किया जा चुका है. राज्य निर्वाचन आयोग ने हर जिले में चुनाव संबंधित वेबसाइट शुरू करने का निर्देश दिया है. फोटोयुक्त मतदाता सूची का काम किया जा रहा है. शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर पुलिस अधीक्षक को सुरक्षा बल की तैनाती का खाका तैयार करने को कहा जा रहा है. चुनाव अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति शुरू की जा चुकी है.

इसे भी पढ़ेंःBig News:  वित्त वर्ष 2020-21 में Jharkhand  के एक भी जिला परिषद ने खर्च नहीं की राशि

 दो बार मिल चुका है एक्सटेंशन

त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव 2015 में हुआ था. पांच सालों का कार्यकाल पूरा होने के बाद कोरोना संक्रमण के कारण दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सके और पंचायती संस्थाएं विघटित हो गयी. दूसरी ओर सरकार ने सात जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर छह माह के लिए कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया गया. कोरोना के कारण इस बार भी चुनाव नहीं हो सका. जिसके बाद राज्यपाल की सहमति के बाद दोबारा एक्सटेंशन दिया गया. अब चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: