Lead NewsNationalTOP SLIDERWorld

BIG NEWS : अमेरिकी मददगार को तालिबान ने दी मौत, US के हेलिकॉप्टर से लाश लटकाकर उड़ाया, देखें खौफनाक Video

तालिबान ने करीब 28 बिलियन डॉलर के हथियारों पर जमाया है कब्जा

Kabul : अफगानिस्तान में 20 साल बाद सोमवार देर रात अमेरिकी सैनिकों की पूरी तरह से वापसी हो गई. इसके साथ ही अफगानिस्तान(Afghanistan) एक बार फिर से 20 साल पुराने हालात में लौट आया है. तालिबान ने हवाई फायरिंग के साथ अमेरिका की हार और सैनिकों की वापसी का जश्न मनाया है.

इस बीच तालिबान के जश्न का एक हैवानियत भरा वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में तालिबानी (Taliban) लड़ाकों को अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर उड़ाते देखा जा सकता है.

advt

खास बात ये है कि हेलीकॉप्टर में रस्सी के सहारे एक लाश को भी लटकाया गया था. ये वीडियो कंधार का है. बताया जा रहा है कि जिसकी लाश लटकाई गई, वो अमेरिका का मददगार था.

तालिबान के शीर्ष प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को काबुल एयरपोर्ट के रनवे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान मुजाहिद ने अफगानियों को आजादी की बधाई दी. मुजाहिद ने कहा, ‘इस जीत के लिए अफगानिस्तान को बधाई. ये जीत हम सभी की जीत है. अफगानियों की जीत है.’

इसे भी पढ़ें :IPL New Franchise: IPL 2022 में दो नई टीमों के लिए BCCI ने तय की बेस प्राइस, ऑक्शन से 5000 करोड़ जुटाने की उम्मीद

क्या तालिबान लड़ाके इतने ट्रेंड हैं

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर भी किया जा रहा है. लोग सवाल पूछ रहे हैं कि इस हेलिकॉप्टर को कौन उड़ा रहा है? क्या तालिबान लड़ाके इतने ट्रेंड हैं कि वे अमेरिका के इस सबसे प्रसिद्ध हेलिकॉप्टर को ऑपरेट कर पाएं. इससे पहले भी कई वीडियो और तस्वीरों में तालिबान लड़ाके अफगान सेना के हेलिकॉप्टर्स और जहाजों के साथ नजर आ चुके हैं.

अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ युद्ध के दौरान अफगान सेना को अरबों डॉलर के हथियार दिए थे. इसमें हवाई जहाज, इंबरर इएमबी 314 सुपर टुकानों लाइट एयरक्राफ्ट, ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर, एमडी-530एफ हेलिकॉप्टर, सेसना 208 जहाज, बेल यूएच-1 हेलिकॉप्टर शामिल थे. ये सब अब तालिबान के कब्जे में हैं. हालांकि, एक्सपर्ट की राय है कि तालिबान के पास इन्हें उड़ाने की काबिलियत नहीं है.

इसे भी पढ़ें:क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 216 करोड़ लेकर की ‘घर वापसी’, मैनचेस्टर यूनाइटेड से किया करार, देखें वीडियो

ये हथियार अमेरिका ने अफगान बलों को दिये थे

वहीं, अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद करीब 28 बिलियन डॉलर के हथियारों को जब्त किया है.

ये हथियार अमेरिका ने 2002 और 2017 के बीच अफगान बलों को दिया था. एक अधिकारी ने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि जो हथियार नष्ट नहीं हुए हैं वे अब तालिबान के कब्जे में हैं.

इसे भी पढ़ें :क्रिकेट की स्टेन ‘गन’ रिटायर, IPL में विराट कोहली के साथी रहे खिलाड़ी ने लिये हैं 699 विकेट

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: