Lead NewsNationalTOP SLIDERWorld

BIG NEWS : तालिबान का पत्रकारों पर कहर जारी, काबुल में टोलो न्यूज के जर्नलिस्ट को पीट-पीट कर मार डाला

टोलो न्यूज के रिपोर्टर जियार याद और उनके कैमरामैन को पीटा था तालिबान ने

Kabul :  अफगानिस्तान पर कब्जा करनेवाले हथियारबंद गिरोह तालिबान अपना आतंक फैलाने में लगा हुआ है. बुधवार को दोपहर से पहले काबुल में हाजी याकूब चौराहे पर गरीबी और बेरोजगारी पर रिपोर्टिंग करते समय टोलो न्यूज के रिपोर्टर जियार याद और उनके कैमरामैन को तालिबान ने अज्ञात कारणों से बुरी तरह पीटा था. इस पिटाई से पत्रकार और कैमरामैन की हालत बहुत गंभीर हो गयी थी.  अब सूचना आ रही है कि रिपोर्टर जियार यादकी मौत हो गई.

हालांकि, कुछ पत्रकारों का कहना है कि तालिबान को पत्रकारों के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए.

advt

इसे भी पढ़ें :रूपा तिर्की मौत मामलाः झारखंड हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई हुई,  अगली सुनवाई 31 अगस्त को

क्या कहा पत्रकार ने

मौत से पहले ज़ियार ने बताया था कि , “जब हम तस्वीरें ले रहे थे, तालिबान आए और हमसे पूछे बिना कि वे कौन थे, उन्होंने शोर किया और मेरा मोबाइल फोन ले लिया. उन्होंने हमें एक बन्दूक से पीटा.”

कई मीडिया आउटलेट्स का कहना है कि पिछली सरकार के गिरने के बाद से कई पत्रकारों को पीटा गया है. इस बीच कुछ पत्रकारों ने इस स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि पत्रकारों के मामलों की जांच होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें :धनबाद में ग्राउंड में लटका मिला युवक का शव, हत्या या आत्महत्या…जांच में जुटी पुलिस

तालिबान का व्यवहार चिंताजनक

परवन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के उप प्रमुख परविज़ अमीनज़ादेह ने कहा, “अफगानिस्तान और काबुल पर नियंत्रण करने के बाद से पत्रकारों के साथ तालिबान का व्यवहार पत्रकारों के लिए चिंता का विषय रहा है.” पत्रकार हिज़्बुल्लाह रूहानी ने कहा, “यह अफ़ग़ान पत्रकारों के लिए बहुत चिंता का विषय है और हम इस्लामिक यूएई से इन मुद्दों का समाधान करने का आग्रह करते हैं.”

इसे भी पढ़ें :धनबाद में शौच के लिए गया युवक धरती में समाया, इलाके में दहशत

क्या कहा तालिबान ने

वहीं तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के उप प्रमुख अहमदुल्ला वासीक ने कहा, ‘धमकी दी गई है.’ उन्होंने कहा, “काबुल कमान ने हमें आश्वासन दिया है कि वह इसकी जांच कर रही है और जहां भी पत्रकारों को कोई समस्या होगी, हम उसका समाधान करने की कोशिश करेंगे.”

इससे पहले नंगरहार प्रांत में पत्रकार के घर को तालिबान ने घेर लिया था.

इसे भी पढ़ें :पटना में शराब पार्टी करते बालू माफिया गिरफ्तार, आज कोर्ट में होगी पेशी

भारत के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दिकी की भी की थी हत्या

जानकारी हो कि इससे पहले भारत के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दिकी की भी तालिबानी लड़ाकों ने हत्या कर दी थी. दानिश को कई गोलियां मार दी गई थी.

TOLO NEWS के मुताबिक, जिस पत्रकार की जान ली गई उनका नाम जियार याद ( Ziar Yad) है. जियार और उनके कैमरामेन साथी को तालिबान ने पहले पीटा था. घटना के दौरान दोनों अफगानी लोगों की गरीबी और बेरोजगारी पर रिपोर्टिंग कर रहे थे.

वहीं, काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ की भी खबर है. यहां पिछले 10 दिन में काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग और भगदड़ में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand Politics: अब कांग्रेस के बंधु तिर्की हटायेंगे भाजपा के बाबूलाल का नेता प्रतिपक्ष बनने का पॉलिटिकल बैरियर!

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: