Corona_UpdatesHEALTHLead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : ICMR के सीरो सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, 60 फीसद बच्चे हुए थे कोरोना से संक्रमित

बच्चों में मृत्यु दर दस लाख में 2 ही रही है जो बहुत कम है

New Delhi : देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट देखी जा रही है. विशेषज्ञ अक्टूबर तक तीसरी लहर की आशंका जता रहे थे लेकिन ताजा हालात को देखते हुए फिलहाल इसके आने की संभावना कम ही है. हालांकि विशेषज्ञ त्योहारी सीजन में सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं.

इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना संक्रमण को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है. सीरो सर्वे में सामने आया है कि कोरोना के कारण देश के करीब 60 फीसद बच्चे इस महामारी से संक्रमित हो चुके थे. हालांकि राहत की बात यह थी कि बच्चों में मृत्यु दर काफी कम थी. केरल की एलडीएफ सरकार द्वारा हाल में कराये गये सीरो सर्वेक्षण के अनुसार केरल में 18 साल या इससे अधिक उम्र के 80 प्रतिशत से अधिक लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडी हैं.

इसे भी पढ़ें :सड़क पार करते दो बाइक सवार युवकों को ट्रेलर ने कुचला, मौत

advt

बच्चों का इम्यूनिटी पावर मजबूत

विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों की इम्यूनिटी पावर मजबूत होने की वजह से वायरस ज्यादा उन्हें प्रभावित नहीं कर सका. अगर आंकड़ों पर गौर करें तो इस महामारी में भी बच्चों में मृत्यु दर काफी कम थी. बच्चों में मृत्यु दर दस लाख में 2 ही है जो बहुत कम है. अगले कुछ दिनों में बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी जिससे इस दर को भी कम किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें :ओडिशा के मलकानगिरी में सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर

adv

अप्रैल-मई में हुईं सबसे अधिक मौत

कोरोना महामारी इस साल अप्रैल-मई में अपने पीक पर थी. इस दौरान देश में हाहाकार मचा हुआ था. दूसरी में देश में मौतों का आंकड़ा सबसे अधिक था. इसी दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या में भी सबसे अधिक इजाफा हुआ था.  इससे अस्पताल में बेड की कमी देखी गई.

ऑक्सीजन की कमी के कारण भी हाहाकार मच गया था. अब एक बार फिर देश सामान्य स्थिति में लौट रहा है. कोरोना को लेकर लगाई गईं पाबंदियां धीरे-धीरे खत्म की जा रही हैं. इधर त्योहार का मौसम आने की वजह से अब बाजार में एक बार फिर से रौनक देखने को मिल रही है. हालांकि विशेषज्ञों ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

इसे भी पढ़ें :Breaking News :  धनबाद के बैंक मोड़ स्थित मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ऑफिस में लगी आग, मची अफरातफरी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: