BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : बैंक ग्राहकों को RBI ने दी बड़ी राहत, जल्दी कराये ये काम नहीं तो A/C होगा फ्रीज

बैंकों को कहा है कि केवाईसी अपडेट नहीं करनेवालों का अकाउंट अभी फ्रीज ना करें

Mumbai : भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. राहत केवाईसी अपडेट को लेकर है. आरबीआई ने कहा है कि कोई भी बैंक दिसंबर 2021 तक किसी ग्राहक का खाता फ्रीज नहीं कर सकता है. जिस ग्राहक ने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं की है, उन्हें दिसंबर तक की मोहलत दी गयी है.

इसे भी पढ़ें :बोलेरो पर सवार अपराधियों ने बाइक सवार को दिनदहाड़े उठाया, देखें वायरल हुआ CCTV फुटेज

ठगों से बचने के लिए अलर्ट जारी किया

दरअसल केवाईसी के नाम पर इन दिनों कई ठग लोगों को चूना लगाने का काम कर रहे हैं. आरबीआई ने ग्राहकों को ऐसे ठगों से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है. आरबीआई ने तमाम बैंकों को कहा है कि वो केवाईसी अपडेट नहीं करनेवाले ग्राहकों का अकाउंट फ्रीज ना करें. उन्हें दिसंबर तक की मोहलत दे.

advt

इसे भी पढ़ें :मिशन एडमिशन : फॉर्म की खरीद में पेरेंट्स की जेब से निकल जायेंगे 4 करोड़ 37 लाख, 43 लाख की पड़ेगी एक सीट

कोरोना काल में लोग बैंक तक जा नहीं पाए

इसके पीछे वजह ये है कि कोरोना काल में लोग बैंक तक जा नहीं पाए. जिसकी वजह से केवाईसी अपडेट नहीं हो पाया. ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कुछ बैंक ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा दी है. इसी का फायदा फ्रॉड करनेवाले उठा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :बरही-कोडरमा फोर लेन का 37 फीसदी काम पूरा, रांची से बिहार को जोड़ने वाला पूरा हाइवे फरवरी 22 तक हो जायेगा फोर लेन

KYC अपडेट करने के नाम पर कर रहे हैं ठगी

ठग ग्राहकों को फोन करके केवाईसी अपडेट करने को बोल रहे हैं. वो खुद को बैंक कर्मचारी बता रहे हैं. ग्राहकों को कॉल करके ठग कह रहे हैं कि केवाईसी अपडेट कीजिए नहीं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा. कई लोग इन धमकियों से डर कर ठगों को अपनी अहम जानकारियां दे दे रहे हैं, जिसके खाते से पैसे गायब हो जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :हिंदी दिवसः क्या मीडिया की हिंदी से आपको भी शिकायत है?

एक अलर्ट जारी कर सतर्क रहने को कहा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को एक अलर्ट जारी कर बैंक कस्टमर्स को सतर्क रहने को कहा है. आरबीआई ने बताया कि कई शिकायतें मिल रही हैं कि केवाईसी अपडेट के नाम पर उन्हें चूना लगाया जा रहा है. अगर ग्राहक ने कॉल, मैसेज या अवैध ऐप पर अपनी जानकारी साझा की तो ठगों को उसके अकाउंट का एक्सेस मिल जाएगा वे ग्राहक को चूना लगा सकते हैं. बैंक ने लोगों को सावधान रहने को कहा है.

इसे भी पढ़ें :पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के राजनीतिक सलाहकार सुनील तिवारी को लेकर कुछ देर में रांची पहुंचेगी पुलिस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: