BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : अब बाइक, स्कूटर नहीं चलेंगे पेट्रोल से, गडकरी बोले बना रहा हूं नया कानून, जानें क्या बताया विकल्प

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बोले हाईवे पर 2030 तक जीरो एक्सीडेंट का लक्ष्य

New Delhi : केंद्र सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए कई कदम उठा रही है. इसी कड़ी में अब सरकार दोपहिया वाहनों बाइक और स्कूटी को पेट्रोल से नहीं चलाने की दिशा में कदम उठाने जा रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसको लेकर बड़ा बयान दिया है.

गडकरी गुरुवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi-Mumbai Expressway) के दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत आज हरियाणा (Haryana) के सोहना तथा राजस्थान के दौसा में एक्सप्रेस वे की प्रगति का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया.

इसे भी पढ़ें:एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को ED का समन, नोरा फतेही को भी बुलाया, जानें क्या है मामला

advt

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान

नितिन गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेस वे निर्माण में पर्यावरण का ध्यान रखा जा रहा है. दिल्ली मुम्बई हाइवे के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस वे निर्माण के साथ-साथ वृक्षारोपण भी किया जा रहा है. दौसा में नितिन गडकरी ने कहा कि राज्य में 11 लाख से अधिक वृक्षारोपण किया जाएगा. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि लाइट के लिए सोलर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:यौन शोषण मामला: सुनील तिवारी की पत्नी ने हाइकोर्ट से की सीबीआइ जांच की मांग

पेट्रोल का ये होगा विकल्प

केंद्रीय मंत्री ने आगे ऐलान किया कि बाइक स्कूटर पेट्रोल से नहीं चलेंगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए कानून बनाने जा रहा हूं. बाइक स्कूटर इथेनॉल से चलेंगे. इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि दिल्ली से जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे बनाये. देश के किसान पेट्रोल डीजल का पर्याय देंगे. मक्के, चारे से गेहूं की मदद से ऊर्जा का विकल्प तैयार होगा.

इसे भी पढ़ें:झारखंड : सत्र शुरू करने में फिर पिछड़ा बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, JCECEB ने अब तक शुरू नहीं की एडमिशन प्रक्रिया

22 ग्रीन हाईवे बना रहे हैं

नितिन गडकरी ने बताया कि 22 ग्रीन हाईवे बना रहे हैं. इसमें कोई पशु नहीं आ सकता है. देश में 5 लाख एक्सीडेंट होते हैं. जिसमें डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है.राजस्थान में 35 एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉट है उनको सुधारा जा रहा है. 2030 तक जीरो एक्सीडेंट तक लाएंगे.

इसे भी पढ़ें :कटघरे में पटना पुलिस : पुलिस ने तीन दिन तक युवक को हिरासत में रखा, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: