Corona_UpdatesLead NewsNationalTOP SLIDER

BIG NEWS : सरकार ने दिया सबसे बड़ा ऑर्डर, 14 हजार 500 करोड़ में खरीदी जाएंगी 66 करोड़ वैक्सीन

सुप्रीम कोर्ट को किया आश्वस्त सभी के लिए पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी

New Delhi : केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीन खरीदने के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है. टीओआई में छपी खबर के मुताबिक सरकार 14,505 करोड़ रुपये की 66 करोड़ वैक्सीन की डोज खरीदेगी. इसके तहत कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) खरीदी जाएगी.

सरकार ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट को आश्वस्त किया है कि सभी के लिए अब पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. सरकार ने अदालत को दिए हलफनामे में अगस्त-दिसंबर के बीच 135 करोड़ डोज उपलब्ध होने की बात कही थी.

इसे भी पढ़ें :इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी से इस साल भी हजारीबाग, पलामू और दुमका मेडिकल कॉलेजों में नहीं हो पाएगा नामांकन

advt

कोर्बिवैक्स वैक्सीन की 30 करोड़ डोज का भी आर्डर

टीओआई में छपी खबर के मुताबिक आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया कि 66 करोड़ डोज के अलावा सरकार ने हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन का भी ऑर्डर दिया है. इस कंपनी की कोर्बिवैक्स वैक्सीन की 30 करोड़ डोज के लिए सरकार अग्रिम भुगतान कर चुकी है. ऐसे में अगस्त-दिसंबर के बीच सरकार के पास 96 करोड़ डोज होने का अनुमान है. इनमें से 75 फीसदी खुराक केंद्र सरकार खुद रखेगी और राज्यों को देगी. बाकी निजी क्षेत्र के खाते में भी कोविशील्ड और कोवैक्सीन के 22 करोड़ डोज और आएंगे.

इसे भी पढ़ें :मंत्री जी का कारनामा: मुंह की जगह पैर के अंगूठे पर लटकाया मास्क, लोगों ने लगाई क्लास

कोविशील्ड और कोवैक्सिन का उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाया गया

इस बीच कोविशील्ड और कोवैक्सिन के उत्पादन का लक्ष्य बढ़ा दिया गया है. अब अगस्त-दिसंबर में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का कुल उत्पादन 88 करोड़ डोज होगा. हालांकि जुलाई में 3.5 करोड़ डोज की कमी महसूस की गई. इस अवधि के दौरान कोवैक्सीन के उत्पादन को 38 करोड़ डोज पर रखा गया है. सुप्रीम कोर्ट को दिए हलफनामे में बताई गई 40 करोड़ की संख्या से यह थोड़ा कम है. खबर है कि उत्पादन में आई परेशानी का निपटारा कर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें :पांच हजार के लिये अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाया 24 मेडल जीतने वाला खिलाड़ी, दाने-दाने को है मोहताज

इन पांच कंपनियों को वैक्सीन का ऑर्डर दे चुकी सरकार

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने अब तक पांच कंपनियों की वैक्सीन का ऑर्डर दे चुकी है. कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कोर्बिवैक्स के अलावा सरकार स्पूतनिक V और जायडस कैडिला की वैक्सीन का भी ऑर्डर दिया है.
इस तरह सरकार ने अब तक 135 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र ने कहा है कि इस साल स्पूतनिक के 10 करोड़ और कैडिला के 5 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे. सरकार ने साल के अंत तक 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में वैक्सीन के इस ऑर्डर को काफी अहम माना जा रहा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार गुरुवार सुबह 7 बजे तक देश में 39 करोड़ 13 लाख 40 हजार 491 डोज लगाए जा चुके हैं.

इसे भी पढ़ें :BSNL ने लांच किया सबसे सस्ता प्लान, महीने भर Unlimited Data के साथ करें फ्री कॉलिंग

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: