ELECTION SPECIALJharkhandLead NewsNationalTOP SLIDER

Big News :  UP ,पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान, 7 चरणों में होगा चुनाव, मतगणना 10 मार्च को

online नामांकन भी कर सकेंगे चुनाव में खड़े होनेवाले उम्मीदवार

New Delhi :  चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव का ऐलान आज शनिवार को कर दिया है. इन चुनावों में 18.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शाम 3.30 बजे प्रेसवार्ता आयोजित कर पांचों राज्यों का चुनावी कार्यक्रम जारी किया. हालांकि, इससे पहले खबरें आई थी कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर चुनाव टल सकता है. चुनाव से संबंधित अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 24.9 लाख नये मतदाता पहली बार अपने मताधिकार को प्रयोग करेंगे. नयी मतदाता सूची 5 जनवरी 2022 को प्रकाशित कर दी गयी है. यूपी में 29 प्रतिशत मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जायेगा.

advt

चुनाव से संबंधित सभी कर्मियों के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनोंं डोज लेना अनिवार्य होगा.

यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव

पांच राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया सात चरणों में पूरी होगी. यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का चुनाव होगा.  वहीं 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 को तीसरे , 23 को चौथे, 27 को पांचवे, 3 मार्च को छठे तथा 7 मार्च को सातवें चरण का चुनाव होगा. फिलहाल यहां भाजपा की सरकार है. यहां 403 विधानसभा की सीटें हैं. जिसमें अभी भाजपा के कब्जे में 325 सीटें हैं. सपा के पास 47 , बसपा के पास 19, कांग्रेस के पास 7 तथा पांच सीटें अन्य के पास हैं.

पंजाब, गोवा और उत्तराखंड  में एक चरण में होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव कराने का निर्णय लिया है. इन प्रदेशों में 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट डाले जायेंगे. मालूम हो कि पंजाब में 117 सीट, उत्तराखंड में 70 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. मणिपुर में 60 विधानसभा सीट हैं.

वर्तमान में पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. वहीं उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में एनडीए की सरकार है.

10 मार्च को होगी मतगणना

पांचों राज्यों  के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी.

इसे भी पढ़ें :कोर्ट हाजत से कैदी के फरार होने के मामले में इंचार्ज और दो एएसआई सस्पेंड

16 प्रतिशत बढ़े मतदान केंद्र

 

मतदातओं की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर मतदान केंद्रों की संख्या में भी इजाफा किया गया है. कुल मिलाकर मतदान केंद्रों की संख्या  16 प्रतिशत बढ़ायी गयी है.

कुल मिलाकर 2 लाख 15 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. सभी पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाये जायेंगे.

इस विधानसभा चुनाव में कोरोना की वजह से एक नयी सुविधा भी दी गयी है . इस विधानसभा चुनाव में चुनाव में खड़े होनेवाले उम्मीदवारonline नामांकन भी कर सकेंगे. चुनाव से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत Cvigil  पर की जा सकती है.

पदयात्रा और रोड शो पर रोक

चुनाव आयोग ने कोरोना के खतरे को देखते हुए कुछ प्रतिबंध भी लगाये हैं. आयोग ने  15 जनवरी तक पद यात्रा,नुक्कड़ सभा, साइकिल रैली, बाइक रैली और रोड शो पर रोक लगाई है. रात आठ बजे  के बाद चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी. डोर टू डोर कैंपेन के लिए सिर्फ 5 लोगों को ही अनुमति होगी. जीत के बाद निकाले जानेवाले विजय जुलूस पर भी रोक लगायी गयी है.

मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया

चुनाव आयोग ने मतदान के समय में भी इजाफा किया है. इस बार चुनाव में मतदाता एक घंटे अधिक समय तक मतदान कर सकेंगे. इससे मतदान केंद्रों पर भीड़ कम लगेगी.

इसे भी पढ़ें :देखना हो 41 करोड़ का एक टाईगर तो आइए पलामू टाईगर रिजर्व,  बाघ का पता नहीं

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: