NationalNEWSTOP SLIDER

BIG NEWS: अडानी ग्रुप ने खरीदा अंबुजा और एसीसी सीमेंट का कारोबार

Ahmedabad: अडानी ग्रुप ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप के पूरे भारत के कारोबार के अधिग्रहण का समझौता किया है. अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा और ACC में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की है. अडानी ग्रुप की तरफ से यह अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. इसके अलावा, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल क्षेत्र में भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है.

अडानी समूह ने अरबपति और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी के नेतृत्व में एक बड़ी कारोबार डील की है. अडानी समूह ने होल्सिम ग्रुप के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की बोली जीत ली. अब होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड  और ACC लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा. देश में चर्चित सीमेंट ब्रांड अंबुजा और एसीसी को खरीदने के लिए देश के दो बड़े भारतीय कारोबारियों बीच में रेस लगी हुई थी. अडानी समूह के अलावा सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाला जेएसडबल्यू ग्रुप भी इस रेस में शामिल था.

बिजनेस डील के बाद अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि सीमेंट कारोबार में हमारा कदम देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास का एक और प्रमाण है. भारत के कई दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें: पलामू: दुल्हन का सांवला रंग देखकर मंडप से भागा दूल्हा

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Related Articles

Back to top button