BusinessLead NewsNational

BIG NEWS : 5 बैंकों ने FD पर ब्याज दर बढ़ाया, देखें लिस्ट और जानिए कितना होगा फायदा

New Delhi : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 मई को ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था. इस अनिर्धारित घोषणा के तुरंत बाद बैंकों के एक समूह ने सावधि जमा (FB या Fixed deposit) पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है. ये बैंक हैं – बंधन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई. जानकारी के मुताबिक, इन बैंकों ने ग्राहकों के लिए कई टेनर बास्केट में जमा दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

आईसीआईसीआई बैंक का रेट

आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया है. ICICI Bank ने 5 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा (Fixed Deposits) पर ब्याज दर 0.25% बढ़ा दी है. एफडी पर बढ़ी ब्याज दरें 5 मई से लागू हो गई हैं. कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने 390 दिन और 23 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा (Fixed deposit) की ब्याज दरों में क्रमश: 30 आधार अंक और 35 आधार अंकों की वृद्धि की है.

इसी तरह बंधन बैंक ने भी एक साल से लेकर 18 माह और 18 माह से अधिकस लेकिन 2 साल के कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 50 आधार अंक बढ़ा दी है. RBI ने ऐसे दिया था जोर का झटका

इसे भी पढ़ें:यूं ही नहीं चल रही है ईडी की मैराथन छापेमारी, नोटों की खान वाली मैडम को जान लीजिये

दो वर्षों में पहली बार रेपो दर 40 आधार अंक बढ़ा

इससे पहले 4 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग दो वर्षों में पहली बार रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया. आरबीआई का यह कदम जहां लोन लेने वालों के लिए बुरी खबर है, वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है.

इसे भी पढ़ें:ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने पहुंची टीम, वीडियोग्राफी के खिलाफ सड़क पर हंगामा

Advt

Related Articles

Back to top button