न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोलकाता के बागड़ी मार्किट में 1000 दुकानों वाली बहुमंजिला इमारत में भीषण आग  

किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन नौ घंटे बाद भी आग बाजार में तेजी से फैल रही है

199

Kolkata : कोलकाता के भीड़भाड़ वाले बागड़ी मार्किट में रविवार को तड़के करीब 1000 दुकानों वाली एक बहुमंजिला इमारत में भयंकर आग गयी. दमकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन नौ घंटे बाद भी आग बाजार में तेजी से फैल रही है. यह बाजार भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय और राइटर्स बिल्डिंग से महज एक किलोमीटर दूर है. आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियों को लगाया गया है. इमारत में मुख्यत: कॉस्मेटिक्स और खिलौने की दुकानें हैं. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण हमें काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

हम इमारत में घुसने के लिए दरवाजों और छोटी खिड़कियों की ग्रिल काट रहे हैं और इसके लिए हाइड्रॉलिक सीढ़ी और गैस कटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कैनिंग स्ट्रीट पर इमारत के भूतल में आग लगी और अन्य मंजिलों तक तेजी से फैल गयी.

इसे भी पढ़ें: CM के विभाग में आरोपी अफसरों की लंबी लिस्ट, 68 IFS पर गंभीर आरोप, मांस की खरीद में भी खाया कमिशन, एक फरार घोषित

ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग तेजी से फैली

उन्होंने कहा, नौ घंटे बाद भी आग बुझाना मुश्किल हो रहा है. आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए फॉरेंसिक की एक टीम घटनास्थल का मुआयना करेगी. इमारत में भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग तेजी से फैली. उन्होंने बताया कि इमारत में दरारें दिख रही हैं. जर्मनी और इटली में व्यावसायिक शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हो रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हवाईअड्डे पर पत्रकारों से कहा, इमारत में कोई फंसा नहीं है. हमारे पास किसी के हताहत होने की भी कोई रिपोर्ट नहीं है. अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार, इमारत की ऊपरी मंजिल पर रह रहे लोग आग लगने के तुरंत बाद बाहर निकल आये. आग फैलने की आशंका के कारण आसपास की इमारतों से भी लोगों को बाहर निकाला गया है.

इसे भी पढ़ें जेएनयू चुनाव के नतीजों में लेफ्ट का दबदबा, एन साई बालाजी बने छात्रसंघ के नये अध्‍यक्ष

दुकानदारों ने चेतावनियों के बावजूद अग्नि-सुरक्षा उपकरण नहीं लगाये

palamu_12

कुछ नाराज दुकानदारों ने आरोप लगाया कि दमकल अधिकारियों ने अभियान शुरू करने में देरी की. कुछ को जबरन इमारत में घुसने की कोशिश करते हुए भी देखा गया लेकिन दमकल विभाग के अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया. एक दुकानदार अनिल मेहता ने कहा, दुर्गा पूजा से कुछ समय पहले इस आग में मैंने सब कुछ खो दिया. गोदाम के साथ मेरी दुकान भी जलकर खाक हो गयी. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और कोलकाता आपदा मोचन समूह (डीएमजी) के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे महापौर सोवन चटर्जी ने पत्रकारों से कहा कि दुकानदारों ने चेतावनियों के बावजूद अग्नि-सुरक्षा उपकरण नहीं लगाये थे.

इसे भी पढ़ें : पुलिस महकमे के एक खास वर्ग का नौकरशाही में वर्चस्व, राष्ट्रपति से शिकायत

समय पर सुरक्षा उपाय किये होते तो हादसे से बचा जा सकता था

उन्होंने कहा, हम कई बार बागड़ी मार्किट में गये और दुकानदारों से ऐसी घटनाओं के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा था. दमकल विभाग ने भी सुरक्षा उपायों की सिफारिश की थी लेकिन ऐसे कोई कदम नहीं उठाये गये. उन्होंने कहा, अगर समय पर सुरक्षा उपाय किये होते तो हादसे से बचा जा सकता था. आग लगने के लिए मार्किट के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया जायेगा. अभी तक हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं लेकिन सड़क पर बहुत संख्या में इमारत होने के कारण आग बुझाने का अभियान बहुत कठिन है.

कोलकाता यातायात पुलिस विभाग ने ट्वीट कर कहा, आग लगने की घटना के कारण एमजी रोड और पोद्दार कोर्ट के बीच, रबिंद्र सराणी और ब्राबोर्न रोड और रबिंद्र सारणी के बीच कैनिंग स्ट्रीट पर वाहनों की आवाजाही बंद है.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: