Business

#Economy : अगस्त माह में #CoreSector की ग्रोथ रेट में 0.5% की बड़ी गिरावट

NewDelhi : Core sector के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 प्रतिशत नीचे रहा.   यानी आर्थिक मोर्चे पर पहले से ही परेशानियों का सामना कर रही केंद्र सरकार को एक और झटका लगा है. अर्थव्यवस्था को सुस्ती से उबारने के लिए सरकार द्वारा लगातार उपायों का कोई खास असर होता नहीं दिख रहा है।

सोमवार को जारी किये गये ताजा आंकड़ों के अनुसार कोर सेक्टर , बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 प्रतिशत नीचे रहा.

आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त अवधि में बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि दर 2.4 प्रतिशत है.  पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इनकी वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत थी.   Core sector की आठ प्रमुख इंडस्ट्रीज का इंडेक्स 128.2 रहा है.

advt

इसे भी पढ़ें : #IndianRailway पर कैश संकट, कई गाड़ियों को बंद करने और साफ-सफाई के लिए स्पॉन्सरशिप पर विचार

नकारात्मक ग्रोथ रेट दर्ज की गयी

कोर सेक्टर की इन आठ इंडस्ट्रीज में कोल, कच्चा तेल, प्रकृतिक गैस, रिफानइरी प्रोडक्ट्स, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिक सेक्टर शामिल है. पिछले साल अगस्त माह में यह 4.7 फीसदी रही थी.

अगस्त माह के लिए कोयला, कच्चा तेल, प्रकिृतिक गैस, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी में क्रमश: 8.6 फीसदी, 5.4 फीसदी, 3.9 फीसदी, 4.9 फीसदी और 2.9 फीसदी की नकारात्मक ग्रोथ रेट दर्ज की गयी है. वाणिज्य मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी है. हालां​कि, उर्वरक, स्टील प्रोडक्शन सेक्टर में 2.9 फीसदी और 5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गयी है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में बेरोकटोक चल रहा हवाला कारोबारः नेता,अपराधी,बड़े व्यापारी, ठेकेदार ठिकाने लगा रहे ब्लैक मनी

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button