Bihar

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आया बड़ा फैसला, अब 2 किलोमीटर के अंदर ही डालने होंगे वोट

Patna: बिहार में पंचायत चुनाव (Election Commission) को लेकर निर्वाचन आयोग ने कवायद तेज कर दी है. किसी तरह की कोई भी कमी और खामियों को दूर करने की पूरी कोशिश की जा रही है. इसी सिलसिले में निर्वाचन आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव को लेकर एक विशेष पहल की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : लातेहार: टीपीसी के एरिया कमांडर ने DIG के समक्ष किया सरेंडर

दरअसल यह पहल है वोटिंग को लेकर. पंचायत चुनाव को लेकर अक्सर लोगों की शिकायतें रहती है कि वोट देने के लिए उन्हें घर से कई किलोमीटर दूर पैदल ही चलकर जाना पड़ता है. आने जाने के क्रम में कई सारी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है, खास तौर पर बुजुर्ग और महिलाओं को दिक्कतें होती है लेकिन अब निर्वाचन आयोग ने इस संदर्भ में बड़ा बदलाव करते हुए एक निर्देश जारी किया है और कहा गया है कि पंचायत चुनाव के दौरान अब 2 किलोमीटर के इलाके में ही स्थानीय लोग वोट दे पाएंगे जिससे उन्हें परेशानी नहीं होगी और वोटिंग को लेकर लोगों में जागरुकता भी देखी जाएगी. निर्वाचन आयोग के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों में लोगों को बड़ी राहत मिली है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि 2 किलोमीटर के अंदर ही बूथ स्थापित किया जाए. नए नगर पालिकाओं के गठन के बाद भी सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि इस बात को सुनिश्चित कर लें कि पंचायतों वार्ड या किसी भाग के विलय के बाद शेष मतदाताओं को ध्यान में रखकर ही बूथों का गठन किया जाए.
आपको बता दें कि राज्य में 1 लाख 12 हजार बूथों की स्थापना की गई है. आयोग का कहना है कि पंचायत चुनाव में एक बूथ पर औसतन 800 से 850 मतदाता ही वोटिंग करेंगे.

The Royal’s
Sanjeevani

आपको बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के तरफ से गतिविधियां काफी तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि पंचायती राज विभाग को चुनाव के संबंध में जो भी जानकारियां हैं वह प्रस्ताव के रूप में भेज दिया गया हॉ. वहीं बिहार में पंचायत चुनाव से पहले नीतीश सरकार कैबिनेट की बैठक बुला सकते हैं जिसमें चुनाव कराने से लेकर सुरक्षा के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : PM मोदी का दिल जीतने वाली सलीमा के झारखंड को नसीब नहीं हो रहा खेलो इंडिया सेंटर

Related Articles

Back to top button