Lead NewsNationalTOP SLIDER

योगी सरकार का बड़ा फैसला: UP के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, पढ़ाई से पहले हर दिन होगा जन-गण-मन

Lucknow : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने ताबड़तोड़ फैसलों के लिए जाने जाते हैं. अब ताजा फैसले में योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है. UP मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है.

यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा. कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के समय राष्ट्रगान होगा. रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार यानी आज से सभी मदरसे खुल चुके हैं. 14 मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं.

इसे भी पढ़ें:भाजपा के सबसे बेशर्म नेता हैं रघुवर, शीर्ष नेतृत्व करे झारखंड से बाहरः झामुमो

Catalyst IAS
ram janam hospital

मंत्री दानिश बोले- कंप्यूटर के साथ धर्मग्रंथ भी पढ़ेंगे बच्चे

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा- ‘जब मदरसा छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे. मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार काम कर रही है. अब मदरसा के छात्र गणित, विज्ञान, कंप्यूटर के साथ-साथ धर्मग्रंथों का भी अध्ययन करेंगे.’

इसे भी पढ़ें:जानें कौन हैं नये मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, क्या है इनका झारखंड कनेक्शन

मौलाना सुफियान ने कहा- राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं

लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महली के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने कहा- ‘मदरसे में राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं है, लेकिन बार-बार मदरसों को टारगेट किया जाता है.

पहले कहा गया कि NCERT की बुक पढ़ाई जाएगी, लेकिन कोई ऐसी बुक नहीं पढ़ाई जा रही है. न ही मदरसों को हाइटेक किए जाने को लेकर कोई भी संसाधन किए जा रहे हैं. इस ऑर्डर से यही सवाल उठता है कि मदरसों में राष्ट्रगान नहीं होता है, न ही कोई पढ़ाई होती है.’

इसे भी पढ़ें:राहुल गांधी को राहत देते हुए हाइकोर्ट ने किसी भी कारवाई पर लगायी रोक

बोर्ड मीटिंग में लिया गया था ये फैसला

मदरसों में राष्ट्रगान का फैसला UP मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में 24 मार्च को लिया गया था. इसे गुरुवार को रजिस्ट्रार निरीक्षक एसएन पांडेय ने जारी किया है.

उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 के स्कूल खुलने पर ही राष्ट्रगान कराने का फैसला किया गया था. मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने पर यह फैसला लागू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:चुनाव आयोग ने की घोषणा- झारखंड में 10 जून को राज्यसभा चुनाव

Related Articles

Back to top button